खत्म हुई 60 साल की तलाश, 103 बरस की मां से मिली 81 साल की बेटी

19 साल की उम्र से ही उन्होंने जन्म देने वाली अपनी मां की तलाश शुरू कर दी थी.

News18Hindi
Updated: May 10, 2019, 9:18 PM IST
खत्म हुई 60 साल की तलाश, 103 बरस की मां से मिली 81 साल की बेटी
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: May 10, 2019, 9:18 PM IST
वह नज़ारा देखने ही लायक था जब 81 साल की एक महिला 60 सालों की लंबी तलाश के बाद 103 साल की अपनी मां से मिली. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एलीन मैकेन एक अनाथालय में पली-बढ़ी. 19 साल की उम्र से ही उन्होंने जन्म देने वाली अपनी मां की तलाश शुरू कर दी थी. इतने सालों की खोजबीन के बाद भी जब महिला को उसकी मां नहीं मिली तो पिछले साल उसने एक रेडियो की मदद ली. इसी साल की शुरुआत में एक जीनिओलॉजिस्ट (वंशावली विशेषज्ञ) ने एलीन नाम की इस महिला को संपर्क किया और बताया कि उसकी मां स्कॉटलैंड में मौजूद है.

महिला ने बताया कि ऐसा सुनते ही वह स्कॉटलैंड के लिए रवाना हो गई. जहां जाकर वह 103 साल की अपनी मां से मिली. उसकी मां का नाम एलिज़ाबेथ बताया जा रहा है. महिला ने बताया कि जब वह पहुंची तो उसकी मां अखबार पढ़ रही थी. उन्होंने बताया, "मैंने कहा हम लोग आयरलैंड से हैं और 'उन्होंने कहा, मेरा जन्म आयरलैंड में हुआ था.' फिर मैंने कहा कि 'मैं आपकी बेटी हूं.' इतना सुनकर उन्होंने मेरा हाथ अपने हाथों में ले लिया. इतना समय बीतने के बावजूद हमारे लोगों के बीच में कुछ ऐसी बॉन्डिंग थी कि लगा कि हम दोनों के बीच गहरा रिश्ता है."

एलीन के इस वक्त तीन बच्चे हैं. मां से मिलकर पता चला कि उसके दो सौतेले भाई भी हैं. एलीन ने कहा कि उसे विश्वास था कि वह अपनी मां से एक दिन ज़रूर मिलेगी.

ये भी पढ़ें: नवरूणा हत्याकांड में CBI को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, तीन महीने में पूरी करनी होगी जांच

ये भी पढ़ें: SC का फैसला पक्ष में आता तो दोगुनी होती सैलरी, जानिए बिहार के शिक्षकों का कितना है वेतन

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 10, 2019, 8:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...