कोरोना वायरस फैला तो शराब बनाने वाली ये मशहूर कंपनी बनाने लगी हैंड सैनेटाइजर

कोरोना वायरस फैला तो शराब बनाने वाली ये मशहूर कंपनी बनाने लगी हैंड सैनेटाइजर
गोदामों से गायब हुई शराब

चीन (China) में जैसे ही कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर फैला और हैंड सैनेटाइजर (Hand Sanitizer) की कमी होनी शुरू हुई, वहां की एक मशहूर शराब कंपनी हैंड सैनेटाइजर बनाने लगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 3:29 PM IST
  • Share this:
बीजिंग: चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने के बाद बहुत कुछ बदल चुका है. सबसे पहले चीन से ही कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला. लेकिन ये बात भी सच है कि दुनिया में सबसे पहले उसी ने संक्रमण पर काबू पाया. इसके लिए चीन को क्या कुछ करना पड़ा, इसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि चीन की सबसे मशहूर शराब बनाने वाली कंपनी इन दिनों हैंड सैनेटाइजर बना रही है.

चीन की एक वेबसाइट के मुताबिक वहां की मशहूर शराब कंपनी बैजिऊ शराब बनाना छोड़कर हैंड सैनेटाइजर बना रही है. चीन में जैसे ही कोरोना वायरस का कहर फैला और हैंड सैनेटाइजर की कमी होनी शुरू हुई, बैजिऊ कंपनी ने शराब बनाना छोड़कर हैंड सैनेटाइजर बनाने लगी. कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैलने के बाद हर जगह से हैंड सैनेटाइजर की कमी की खबरें आ रही हैं. ऐसे में कंपनी ने इसे एक मौके के तौर पर लिया और शराब बनाने की जगह अपनी फैक्ट्रियों से सैनेटाइजर बनवाने लगी.

चीन की सबसे मशहूर शराब कंपनी बना रही हैंड सैनेटाइजर
बैजिऊ चीन की मशहूर शराब कंपनी है. इसके शराब में हाई अल्कोहल कंटेट होता है. कई बार 40 फीसदी से लेकर 65 फीसदी तक. यही इसके शराब की पहचान है. चीन के स्पाइसी खाने के साथ इस शराब को सर्व किया जाता है. बैजिऊ कंपनी 1927 से ही शराब बना रही है.



चीन में जनवरी के आखिर दिनों में जब कोरोना वायरस की भयावहता सामने आई तो बैजिऊ की एक गोमेई यूनिट ने हैंड सैनेटाइजर बनाना शुरू किया. चीन में कोरोना वायरस के फैलने से पहले कंपनी की गोमेई यूनिट अपने 2 हजार कर्मचारियों के साथ हर साल 20 हजार टन बैजिऊ बना रही थी.



कोरोना वायरस के फैलते ही कंपनी ने अपने 30 फीसदी कर्मचारियों को हैंड सैनेटाइजर बनाने के काम में लगा दिया. इसके साथ ही कंपनी ने 800 और लोगों की भर्ती की. हैंड सैनेटाइजर की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने 6 प्रोडक्शन यूनिट लगा दिए.

चीन में काफी लोकप्रिय है शराब का ये ब्रांड
अब यहां का हर कर्मचारी हर दिन 2 हजार बोतल हैंड सैनेटाइजर बना रहा है. इसके प्रोडक्शन को और बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. बैजिऊ कंपनी इतनी जल्दी हैंड सैनेटाइजर की प्रोडक्शन यूनिट इस वजह से लगा सकी क्योंकि उनके पास पहले से ही पर्याप्त मात्रा में अल्कोहल था. ये थाइलैंड से अल्कोहल मंगवाते हैं.

कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद लोगों ने रेस्टोरेंट और होटलों में जाना बंद कर दिया. इसलिए उनके शराब की खपत में कमी आ गई. पर्याप्त मैटेरियल्स और टेक्निकल सपोर्ट की वजह से इन्होंने हैंड सैनेटाइजर बनाने का फैसला किया.

चीन में बैजिऊ को शराब का अच्छा ब्रांड माना जाता है. चीन में इसे लोग काफी पसंद करते हैं. हालांकि पूरी दुनिया में इसकी बिक्री काफी अच्छी है. लेकिन बाहर के लोग इस ब्रांड के बारे में कम ही जानते हैं. इसकी हाइअर ग्रेड की शराब कई वर्षों पुरानी और काफी महंगी है. बैजिऊ की तरह दुनिया की कई शराबह कंपनियां अब हैंड सैनेटाइजर बनाने की तरफ बढ़ रही हैं.

ये भी पढ़ें:

मॉस्को में 65 साल से ऊपर होंगे घरों में कैद, 67 साल के पुतिन नियम से बाहर
व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस एक्सपर्ट गायब, ट्रंप से हुआ था मतभेद
कोरोना वायरस से बचने के लिए ट्रंप की ‘सलाह’ मानकर मर गया एक शख्स!
कोरोना वायरस: साउथ कोरिया से सीख सकते हैं, संक्रमण पर कैसे पाया जाता है काबू
कोरोना वायरस एक्सपर्ट से बुखार का नाम सुनते ही ट्रंप के छूटे पसीने!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading