Home /News /world /

ओमिक्रॉन पर US के टॉप डॉक्टर फाउची की चेतावनी, नए वेरिएंट में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता

ओमिक्रॉन पर US के टॉप डॉक्टर फाउची की चेतावनी, नए वेरिएंट में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता

अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ फाउची की चेतावनी

अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ फाउची की चेतावनी

White House medical adviser Dr Anthony Fauci warned on Omicron Variant: अमेरिका शीर्ष महामारी विशेषज्ञ और व्हाइटस हाउस के मेडिकल सलाहकार डॉ एंथनी फाउची ने कहा कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनियाभर में फैल रहा है. उन्होंने अमेरिकी नागरिकों से मास्क पहनने और वैक्सीन का बूस्टर डोज लेने की अपील की है. उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता है. हालांकि व्हाइट हाउस के मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने देश में पूर्ण लॉकडाउन की संभावना से इनकार कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते संक्रमण के कारण दुनिया के तमाम देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस (White House) के मेडिकल सलाहकार डॉ एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci)  ने कहा कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनियाभर में फैल रहा है. उन्होंने अमेरिकी नागरिकों से मास्क पहनने और वैक्सीन का बूस्टर डोज (Vaccine Booster Dose) लेने की अपील की है. प्रेस से जुड़े एक कार्यक्रम में डॉ फाउची ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) का यह नया वेरिएंट तेजी से फैलने के कारण चिंता की वजह बन गया है.

    अमेरिका में एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ प्रोग्राम में डॉ फाउची ने कहा कि अमेरिका ओमिक्रॉन वेरिएंट संक्रमण के मामलों पर नजर बनाए हुए है. लेकिन दुनियाभर में तेजी से फैलने की वजह से यह वेरिएंट चिंता का कारण बन गया है. उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट में तेजी से संक्रमित करने की क्षमता है. हालांकि व्हाइट हाउस के मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने देश में पूर्ण लॉकडाउन की संभावना से इनकार कर दिया है.

    यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन की गिरफ्त में आया महाराष्ट्र, 6 और नए मामलो की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 54 हुई

    लॉकडाउन की संभावना से किया इनकार

    इस सप्ताह एबीसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मुझे लॉकडाउन लगाने की कोई संभावना नहीं दिखती है लेकिन हेल्थ केयर सिस्टम पर दबाव बढ़ सकता है. खासकर उन इलाकों में जहां कोविड-19 वैक्सीनेशन की दर काफी कम रही है. अमेरिका के टॉप महामारी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची का यह बयान उस वक्त आया है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की पुष्टि की है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट 89 देशों में फैल चुका है. यूएन की हेल्थ एजेंसी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को लेकर चिंता जताई है, साथ ही चेतावनी देते हुए कहा है कि यह वेरिएंट संक्रमण के मामले में डेल्टा वेरिएंट को पीछे
    छोड़ सकता है.

    ओमिक्रॉन वेरिएंट के ट्रांसमिशन की दर से चिंतित कई देशों ने दुनिया के अन्य देशों की यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. ब्रिटेन में इस नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़े हैं. यहां शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के 10 हजार केस दर्ज हुए हैं.

    Tags: Anthony Fauci, Corona, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर