डोनाल्ड ट्रंप को मिला किम जोंग-उन का पत्र, फिर मिलने की जताई इच्छा

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप को किम जोंग उन का पत्र मिला है. ये बहुत ही सकारात्मक पत्र है.’’

भाषा
Updated: September 11, 2018, 8:20 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप को मिला किम जोंग-उन का पत्र, फिर मिलने की जताई इच्छा
सिंगापुर में मुलाकात के दौरान ट्रंप और किम जोंग उन (फ़ाइल फोटो)
भाषा
Updated: September 11, 2018, 8:20 AM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन एक बार फिर मुलाकात कर सकते हैं. दरअसल किम जोंग-उन ने ट्रंप को एक चिट्ठी लिखकर उनसे दोबारा मुलाकात की इच्छा जताई है. हालांकि दोनों नेताओं के बीच ये बैठक कब और कहां होगी इसे लेकर फिलहाल कुछ भी तय नहीं किया गया है.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया, ‘‘राष्ट्रपति को किम जोंग उन का पत्र मिला है. ये बहुत ही सकारात्मक पत्र है.’’ उन्होंने बताया कि इस पत्र से पता चलता है कि किम जोंग उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने को लेकर प्रतिबद्ध है. सैंडर्स ने कहा कि इस पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक निर्धारित करना था.

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत पहले से ही चल रही है, हालांकि इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. सैंडर्स ने साथ ही कहा कि किम जोंग की ये चिट्ठी बिना उनकी इजाजत मीडिया को नहीं दी जाएगी.

ट्रंप ने तीन हफ्ते पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो की यात्रा ये कहते हुए रद्द कर दिया था कि किम जोंग परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं.

पिछले दिनों उत्तर कोरिया ने अपनी स्थापना की 70वीं सालगिरह पर रविवार को सैन्य परेड निकाली. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि प्योंगयांग में सैन्य परेड के दौरान बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल नहीं किया गया था. इसका मतलब ये है कि नॉर्थ कोरिया अमेरिका को नाराज़ नहीं करना चाहता है. उधर अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुताबिक नॉर्थ कोरिया अब भी परमाणु हथियार तैयार कर रहा है लेकिन अभी तक उन्होंने कोई न्यूक्लियर टेस्ट नहीं किया है.

आपको बता दें कि इसी साल 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी. इस बैठक में दोनों नेताओं ने सकारात्मक रवैया दिखाया था. जून में ट्रंप और किम जोंग के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक में एक संयुक्त बयान जारी किया गया था, जिसमें दोनों नेताओं ने शांति बहाली के लिए मिलकर काम करने पर जोर दिया था.

ये भी पढ़ें:

कार्यकर्ता, प्लानिंग और वॉट्सऐप: कांग्रेस ने इन 3 चीजों के सहारे भारत किया 'बंद'

भारत बंद: कई जगहों पर हिंसा, कांग्रेस ने बताया सफल तो BJP बोली फ्लॉप

और भी देखें

Updated: September 19, 2018 12:01 PM ISTVIDEO- CM ममता बनर्जी ने पियानो पर छेड़ी 'हम होंगे कामयाब' की धुन
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर