लाइव टीवी

ट्रंप का भारत दौरा: अमेरिका फर्स्ट और मेक इन इंडिया की लड़ाई में अटकी बड़ी डील!

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 10:48 AM IST
ट्रंप का भारत दौरा: अमेरिका फर्स्ट और मेक इन इंडिया की लड़ाई में अटकी बड़ी डील!
डोनाल्ड ट्रंप और मलेनिया ट्रंप के साथ पीएम मोदी (PTI)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) के साथ 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 10:48 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं. उनके दौरे को लेकर अहमदाबाद और दिल्ली में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप एक साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में मंच साझा करेंगे, लेकिन क्या भारत को उनके इस दौरे से कोई फायदा होगा. खुद ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि फिलहाल वो भारत के साथ कोई बड़ी डील नहीं करने वाले हैं, लेकिन भविष्य में जरूर होगा.

GSP ने अटकाया रोड़ा
बड़ी डील पर फिलहाल सहमति न बनने के पीछे जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज (GSP) है. ये एक अमेरिकी व्यापार कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत 1976 को हुई थी. GSP स्कीम के तहत अमेरिका विकासशील और अन्य देशों के उत्पादों को अपने यहां ड्यूटी फ्री एंट्री देता है, यानी अमेरिका तरजीह वाले देशों से एक तय राशि के आयात पर शुल्क नहीं लेता है. भारत ने GSP का सबसे ज्यादा फायदा मिलता रहा है, लेकिन पिछले साल ट्रंप ने भारत को GSP की लिस्ट से हटा दिया था. उनकी दलील थी कि भारत ने अमेरिका के कई समानों पर ज्यादा टैक्स लगा दिए थे, जिससे उनके ट्रेड पर असर पड़ रहा था.

सरकार ने दिए डील के संकेत



भारत ने ट्रंप की यात्रा के दौरान सीमित व्यापार सौदे के लिए अपने पोल्ट्री और डेयरी बाजारों को आंशिक रूप से खोलने की पेशकश की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक भारत सरकार ने अमेरिकी चिकन लेग्स, टर्की के आयात और ब्लूबेरी और चेरी के उत्पादन की अनुमति देने की पेशकश की है. सूत्रों के मुताबिक चिकन लेग्स पर शुल्क में 100% से 25% तक कटौती करने की पेशकश की है. अमेरिकी वार्ताकार चाहते हैं कि टैरिफ में 10% की कटौती हो. मोदी सरकार भारत के डेयरी बाजार में भी कुछ हद तक अमेरिका को आने दी है लेकिन सिर्फ 5% टैरिफ के साथ.



डील पर क्या कहना है ट्रंप का
ट्रंप ने गुरुवार को कोलराडो में ‘कीप अमेरिका ग्रेट’ रैली में कहा, ‘‘मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं और हम व्यापार पर बात करने वाले हैं. वह हमें कई सालों से बहुत बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं.’’ ट्रंप ने अपने हजारों समर्थकों के सामने कहा कि वह ‘वास्तव में’ मोदी को ‘पसंद’ करते हैं और वे आपस में व्यापार पर बातचीत करेंगे. हम थोड़ी साधारण बातचीत करेंगे, थोड़ी व्यापार पर बातचीत करेंगे. ये हमें बुरी तरह प्रभावित कर रहा है. वो हम पर शुल्क लगाते हैं और भारत में ये दुनिया की सबसे अधिक दरों में से एक है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: ट्रंप के आने से पहले इस होटल के सभी 438 कमरे हुए बुक

तीन तारीखें जो बनने जा रही हैं बिहार की राजनीति में खास, जानें ऐसा क्यों...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading