लाइव टीवी

WHO ने दी चेतावनी! कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्क रहे सभी देश

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 11:33 AM IST
WHO ने दी चेतावनी! कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्क रहे सभी देश
WHO ने कोरोना वायरस को लेकर किया अलर्ट

डब्ल्यूएचओ (WHO) प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि उन लोगों के भी इस विषाणु से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें. डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि उन लोगों के भी इस विषाणु से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए. इस विषाणु के कारण 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

गेब्रेयसस ने अपना जीवन जोखिम में डालकर इस महामारी को काबू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे चिकित्सकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की और उन्हें असल नायक करार दिया.


डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक गेब्रेयसस ने ट्वीट किया, उन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए हैं. ऐसे कुछ मामलों का पता चलना अन्य देशों में इसके व्यापक प्रसार की ओर इशारा हो सकता है. संक्षेप में, यह संभवत: केवल शुरुआत है.

उन्होंने कहा, इस लोक स्वास्थ्य आपात स्थिति में सभी देशों को इस विषाणु के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने के अपने प्रयास तेज कर देने चाहिए और इसके पहुंचते ही इसे काबू करने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए. गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस का चीन के बाहर प्रसार धीमा हुआ है, लेकिन यह कभी भी बढ़ सकता है.

वित्तीय एकजुटता की भावना के तहत दान देने वाले आगे आए हैं लेकिन हम अभी 67 करोड़ 50 लाख डॉलर के हमारे लक्ष्य पर नहीं पहुंचे है. चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

ये भी पढें: कोरोना वायरस: जापान के जहाज में मिले 64 मरीज, 200 से ज्यादा भारतीय भी फंसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर