Home /News /world /

who chief said corona case increase in 110 countries

Coronavirus को लेकर WHO ने जारी की चेतावनी, 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़े, महामारी बदल रही है पर खत्म नहीं हुई

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा है कि 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़े हैं.. (Twitter Image)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा है कि 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़े हैं.. (Twitter Image)

WHO प्रमुख ने निम्न आय वाले देशों में टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की. महानिदेशक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस दुनिया भर के देशों में एक बड़ी समस्या बन गया है. पिछले दो साल से इस वायरस के चलते करोड़ों लोग परेशान हैं. इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि कोविड महामारी बदल रही है, लेकिन यह खत्म नहीं हुई है और चेतावनी दी है कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा, ‘यह महामारी बदल रही है लेकिन यह खत्म नहीं हुई है. हमने बचाव में प्रगति हासिल की है. लेकिन सब ठीक हो गया यह नहीं कहा जा सकता. कोरोना वायरस को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है क्योंकि जीनोम सिक्वेंसिंग कम हो रही है. यानी कि ओमिक्रॉन को ट्रैक करना और भविष्य के उभरते वैरिएंट का विश्लेषण करना मुश्किल हो रहा है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘कोविड19, BA.4 और BA.5 के मामले कुछ देशों में बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं, जिससे कुल वैश्विक मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और WHO के 6 क्षेत्रों में से 3 में कोरोना के इन सब-वैरिएंट्स के कारण मौतों की संख्या बढ़ी है. जबकि वैश्विक आंकड़ा अपेक्षा के मुताबिक स्थिर बना हुआ है.’ WHO प्रमुख ने निम्न आय वाले देशों में टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की, जिससे उन क्षेत्रों में जोखिम वाली आबादी वायरस की भविष्य की लहरों के प्रति अधिक संवेदनशील हो गई है. महानिदेशक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था.

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 अरब से अधिक टीकों का वितरण किया गया है. उन्होंने कहा, “केवल 58 देशों ने टीकाकरण का 70 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है, कुछ ने कहा है कि कम आय वाले देशों के लिए वैक्सीन बनाना संभव नहीं है.” टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने रवांडा का उदाहरण दिया, जहां दूसरी खुराक टीकाकरण दर अब 65 प्रतिशत से ऊपर है और अभी भी बढ़ रही है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने रेखांकित किया कि सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों का टीकाकरण करना जरुरी है. इससे पहले, WHO के महानिदेशक ने मंकीपॉक्स को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स अभी दुनिया के लिए हेल्थ इमरजेंसी नहीं है. इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने के लिए गहन प्रतिक्रिया प्रयासों की जरूरत है. डीजी ने वायरस के लगातार फैलने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को संक्रमण पकड़ने का उच्च जोखिम है.

Tags: Coronavirus, WHO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर