डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- हम एकजुट रहे तो दो साल में खत्म हो जाएगी कोरोना वायरस महामारी

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- हम एकजुट रहे तो दो साल में खत्म हो जाएगी कोरोना वायरस महामारी
102 साल पहले स्पेनिश फ्लू के चलते दो करोड़ लोग मारे गए थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) का कहना है कि दुनिया में दो साल के अंदर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का अंत हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) का कहना है कि दुनिया में दो साल के अंदर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का अंत हो जाएगा. इसका अंत वर्ष 1918 में हुए फ्लू महामारी को रोक पाने में लगे समय से कम समय में हो जाएगा. टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने शुक्रवार को कहा कि करीब 102 साल पहले स्पेनिश फ्लू दो वर्षों में समाप्त हुआ था. उन्होंने कहा कि यदि दुनिया एकजुट रही और वैक्सीन की खोज हुई तो यह महामारी दो साल से कम समय में खत्‍म हो जाएगी. टेड्रोस ने कहा कि एक शताब्दी में एक बार ऐसा स्वास्थ्य का संकट आता है. गौरतलब है कि स्पेनिश फ़्लू के चलते फरवरी, 1918 से अप्रैल, 1920 यानी दो साल से ज़्यादा वक्त में दुनिया भर में करीब दो करोड़ लोगों की मौत हुई थी.

ग्लोबलाइजेशन के चलते तेजी से फैला कोरोना वायरस

डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के चलते कोरोना वायरस का प्रसार वर्ष 1918 के तुलना में बहुत तेजी से हुआ है. हालांकि आज हमारे पास उस समय की तुलना में वायरस को रोकने के लिए तकनीक हैं. वायरस को रोक पाने की तकनीक एक शताब्दी पहले आज जैसी नहीं थी.



'बिजली की गति से फैलता चला गया कोरोना वायरस'
टेड्रोस ने कहा कि आज की दुनिया में एक दूसरे के संपर्क में आने की संभावना उस समय की दुनिया के मुकाबले काफी ज्यादा है. उन्होंने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के चलते कोरोना वायरस दुनिया में बिजली की गति से फैलती जा रही है. इसके साथ ही इसे रोकने का अब हमारे पास तकनीक और ज्ञान भी है. कोरोना वायरस से अब तक 22.81 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. कुल 793,382 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: तुर्की में मिला गैस का खजाना, राष्ट्रपति ने कहा- बदल जाएगी देश की किस्मत  

यूएई ने कर्ज में डूबे प्रवासी कैदियों की मदद के लिए भारतीय व्यवसायी को सम्मानित किया 

अमेरिका और ब्राजील में अब भी इस बीमारी का प्रकोप सबसे ज्यादा है. अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 57.01 लाख को पार कर गई, जबकि ब्राजील में अब तक 34.60 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. इसी तरह कुल मौतों के मामले में भी दोनों देश एक लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं. अमेरिका में कुल 1.76 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि ब्राजील में 1.11 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से मारे जा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading