होम /न्यूज /दुनिया /Covid-19: WHO ने नए फाउंडेशन की घोषणा की, फंड के लिए आम जनता से भी लेगा मदद

Covid-19: WHO ने नए फाउंडेशन की घोषणा की, फंड के लिए आम जनता से भी लेगा मदद

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक  टेडरोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेडरोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनो वायरस महामारी (Covid-19) के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के लिए फंड की कमी को देखते हुए बु ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने फंड जमा करने के लिए क्रिटिकल ग्लोबल हेल्थ फाउंडेशन की घोषणा की है. डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ने कहा, 'फंड में लगातार कमी आ रही है. इस फाउंडेशन के तहत महामारी से निपटने के लिए फंडिंग की जाएगी. WHO का मिशन दुनिया को सुरक्षित रखना और कमजोर लोगों की सेवा करना है. स्वतंत्र अनुदान हासिल करने वाली यह संस्था कोविड-19 को खत्म करने के लिए किए गए WHO के प्रयासों में सहयोग करेगी.'

    WHO के डायरेक्टर टेड्रोस ने बुधवार को वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा की साथ ही बताया कि ये एक स्वतंत्र संगठन होगा. फंड के लिए बड़े देशों, कॉर्पोरेट पार्टनर, व्यक्तिगत प्रमुख दाताओं और आम जनता से भी मदद ली जाएगी.

    अमेरिका ने रोकी फंडिंग
    कुछ दिनों पहले अमेरिका ने WHO को दी जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा दी थी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO पर कोरोना वायरस को पहचानने में फेल होने और चीन का साथ देने का आरोप लगाया था. पिछले हफ्ते टेड्रोस को लिखे एक पत्र में ट्रंप ने 30 दिनों के अंदर संगठन में बदलाव करने के लिए यू.एन. एजेंसी को भी बुलाया है.

    डब्ल्यूएचओ की पांच साल की रणनीतिक योजना के ये लक्ष्य हैं.
    1 बिलियन लोगों को स्वास्थ्य आपात स्थितियों से बचाना
    1 बिलियन लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज देना
    2023 तक 1 बिलियन लोगों को स्वस्थ जीवन आश्वासन देना

    WHO के एक प्रवक्ता ने बुधवार को प्रेस रिलीज में कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए WHO फाउंडेशन शुरू में इमर्जेंसी व महामारी के प्रति रेस्पॉन्स के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं के लिए फंड जुटाने पर फोकस करेगी.

    ये भी पढ़ें :- Google का बड़ा ऐलान, घर से काम कर रहे हर कर्मचारियों को देगी 75000 रु एक्स्ट्रा

    Tags: COVID 19, WHO, World Health Organisation

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें