कैसे फैला कोरोना वायरस, WHO की टीम करेगी चीनी अधिकारियों के साथ बैठक

फोटो सौ. (AP)

फोटो सौ. (AP)

कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञ शुक्रवार को चीन के वुहान (Wuhan) में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 9:02 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. कोरोना वायरस की शुरुआत कहां से हुई, इसका पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञ शुक्रवार को चीन के वुहान (Wuhan) में अधिकारियों के साथ बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे. डब्ल्यूएचओ ने ट्विटर पर बताया कि बैठक के बाद टीम औद्योगिक तथा कुछ इलाके का दौरा करेगी. टीम के आगे के कार्यक्रम की जानकारी नहीं दी गयी है. डब्ल्यूएचओ की टीम ने चीन के अधिकारियों को विस्तृत बुनियादी आंकड़ा मुहैया कराने का अनुरोध किया है. विशेषज्ञों की यह टीम शुरुआती दिनों में कोविड-19 से संक्रमित होने वाले कुछ लोगों से बातचीत भी करेगी.

डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट किया, 'सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा क्योंकि टीम कोरोना वायरस के आरंभ स्थल का पता लगाने के अपने काम के लिए वैज्ञानिक आधार को अपनाएगी.' एक और ट्वीट में कहा गया, 'चूंकि टीम शुक्रवार से अपना फील्ड दौरा शुरू करेगी इसलिए उम्मीद है कि उन्हें सभी तरह की मदद और आवश्यक आंकड़े मुहैया कराए जाएंगे.'

Youtube Video


ये भी पढ़ें: फाइजर-बायोटेक का दावा, कोरोना के नए वेरिएंट पर भी असर करेगी उनकी कोविड वैक्सीन
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुआ था संवाद

चीन पहुंचने के बाद डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्यों को दो सप्ताह पृथक-वास में गुजारने पड़े. इस दौरान उन्होंने चीन के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाद किया था. डब्ल्यूएचओ ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उसकी टीम अस्पताल, हुनान के 'सी-फूड मार्केट समेत विभिन्न बाजार का भी दौरा करेगी, जहां से संक्रमण का पहला मामला आया था. इसके अलावा, टीम वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और वुहान रोग नियंत्रण केंद्र की प्रयोगशालाओं का भी दौरा करेगी. चीन में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 36 मामले आए. आगामी दिनों में छुट्टियों को देखते हुए प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज