जानिए क्यों, WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन समेत इन दवाओं के परीक्षण पर लगाया रोक

जानिए क्यों, WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन समेत इन दवाओं के परीक्षण पर लगाया रोक
डब्ल्यूएचओ ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण पर रोक लगा दी. (File Photo)

विश्व स्वास्थ्य संगठन ((World Health Organisation) ने मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एचआईवी की दवा लोपिनवीर/रटनवीर (lopinavir/ritonavir) की दवा के परीक्षण पर रोक लगाने जा रहा है.

  • Share this:
जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ((World Health Organisation) ने मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एचआईवी की दवा लोपिनवीर/रटनवीर (lopinavir/ritonavir) की दवा के परीक्षण पर रोक लगाने जा रहा है. यह दवा अभी तक एक साथ कोरोना संक्रमित मरीजों (Coronavirus) को दी जा रही थी. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अभी तक के नतीजों से ये पता चलता है कि दवा कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर को कम करने में सफल नहीं रहा है.

मृत्यु दर में नहीं आई कमी: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि रोगियों के सही होने के मानकों को देखते हुए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और लोपिनवीर/रटनवीर के अंतरिम परीक्षण के परिणामों से यह पता चलता है कि संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर में कमी की रफ्तार बेहद कम रही या कोई कमी नहीं आई. इन नतीजों के आधार पर यूनाइटेड एजेंसी ने कहा कि परीक्षण की अंतरराष्ट्रीय संचालन समिति की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया है. एजेंसी ने यह साफ किया कि यह निर्णय अन्य अध्ययनों को प्रभावित नहीं करेगा.



ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पीएम इमरान ने कहा, हर कीमत पर बनाएंगे चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा
नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली बोले- मेरे और राष्ट्रपति के खिलाफ रची जा रही है साजिश

दुनिया में 24 घंटे में कोविड-19 के 2.12 लाख केस मिले, अमेरिका, ब्राजील और भारत में सर्वाधिक मामले

डब्ल्यूएचओ ने यह जानकारी दी कि दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 2.12 लाख मामले सामने आए. यह अबतक एक दिन में सर्वाधिक मामले दर्ज किए जाने का रिकॉर्ड है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,12,326 नए केस सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले अमेरिका, ब्राजील और भारत में आए हैं.

इससे पहले 28 जून को बना था रिकॉर्ड

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इससे पहले एक दिन में दुनिया भर में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के सक्रमितों के मामले 28 जून को रजिस्टर किए गए थे. 28 जून को दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के 1,89,077 मामले सामने आए थे. अकेले अमेरिका में 24 घंटों में 53,213 नए मामले सामने आए हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 12 लाख 83 हजार 501 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 63 लाख 92 हजार 37 मरीज ठीक हो चुके हैं. 5 लाख 30 हजार 918 लोगों की मौत हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading