लाइव टीवी

मोनिका लेविंस्की केस में क्लिंटन को महाभियोग से बचाने वाले वकील लड़ेंगे ट्रंप का केस

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 5:29 PM IST
मोनिका लेविंस्की केस में क्लिंटन को महाभियोग से बचाने वाले वकील लड़ेंगे ट्रंप का केस
सीनेट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग की प्रक्रिया चलाई जानी है (फाइल फोटो)

ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) ने साफ किया कि वकीलों की इस टीम का नेतृत्व व्हाइट हाउस (White House) के वकील पैट सिपलोन (Pat Cipollone) करेंगे और इसमें ट्रंप के निजी वकील जे सेकुलोव उनका साथ देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 5:29 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर महाभियोग मामले (Bill Clinton Impeachment Case) को लेकर 90 के दशक में चर्चा में रहे केन स्टार (Ken Starr) और देश के सबसे बड़े सेलिब्रेटी वकील एलन देरशोविज (Alan Dershowitz) सीनेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ चलने वाली महाभियोग की कार्रवाई में उनका बचाव करेंगे.

प्रशासन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि उन्होंने पूरी टीम का खुलासा नहीं किया. साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि इस टीम का नेतृत्व व्हाइट हाउस (White House) के वकील पैट सिपलोन (Pat Cipollone) करेंगे और इसमें ट्रंप के निजी वकील जे सेकुलोव उनका साथ देंगे.

केन स्टार की रिपोर्ट के बाद शुरू हुई थी बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया
व्हाइट हाउस ने शुक्रवार की शाम एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ गलत नहीं किया है और उन्हें पूरा विश्वास है कि यह टीम उनका और इस आधारहीन और गैरकानूनी महाभियोग से हमारे लोकतंत्र (Democracy) का बचाव करेगी.’’

90 के दशक में केन स्टार अमेरिका में तब एक जाने-पहचाने नाम बन गए, जब उन्होंने मोनिका लेविंस्की से गैर-वैवाहिक संबंधों में बिल क्लिंटन (Bill Clinton) के मामले की जांच एक स्वतंत्र वकील के तौर पर की थी. उनकी सौंपी रिपोर्ट के आधार पर 20 साल पहले क्लिंटन के ऊपर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की गई थी.

देरशोविज ने पिछले 30 सालों में लड़े हैं अमेरिका के सबसे चर्चित मामले
वहीं देरशोविज भी अमेरिका के कुछ सबसे ज्यादा चर्चित केसों में वकील रह चुके हैं. इन मामलों में पिछले तीन दशकों में सबसे चर्चित हुए केस- ओजे सिम्पसन मामला, मुहम्मद अली की अपील और बिल क्लिंटन के महाभियोग का मामला रहा है. उन्होंने महाभियोग से बिल क्लिंटन का बचाव किया था. इसके अलावा वे जेफ़री इप्स्टीन (Jeffrey Epstein) मामले में भी बचाव पक्ष के वकील रहे थे. 81 साल के देरशोविज, हारवर्ड लॉ स्कूल में एमेरिटस प्रोफेसर हैं.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का महाभियोग की प्रक्रिया से बचाव करने के लिए जिस टीम को व्हाइट हाउस की ओर से नियुक्त किया गया है, उसे अमेरिका में हैवीवेट लीगल टीम कहा जा रहा है. (भाषा के इनपुट सहित)

यह भी पढ़ें: ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को जोकर कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 4:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर