कैसे फैला corona? पता लगाने अगले हफ्ते चीन जाएगी WHO की टीम

कैसे फैला corona? पता लगाने अगले हफ्ते चीन जाएगी WHO की टीम
प्रतीकात्मक तस्वीर.

WHO के निदेशक टेड्रॉस ऐडनॉम ग्रेबयेसस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चीन से Covid-19 की पहली रिपोर्ट 20 अप्रैल को आई थी.

  • Share this:
जेनेवा. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में लगातार जारी है. इस गंभीर बीमारी की शुरुआत चीन के वुहान (Wuhan) से हुई थी जिसने अब पूरे विश्व में अपना जाल फैला दिया है. चीन पर इसकी जानकारी समय पर न देने का आरोप है, जिसकी वजह से इसके मामले मात्र 2 महीने में ही दुनियाभर में फैल गए. अब इस बीमारी की जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक टीम अगले सप्ताह चीन (China) जाएगी. टीम इस बात का पता लगाएगी कि यह बीमारी कैसे फैली. चीन में स्थानीय डब्ल्यूएचओ ऑफिस वायरल निमोनिया के मामलों पर वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन का बयान लेगा, इसके बाद यह जांच 6 महीने से अधिक समय तक चलेगी.

बता दें, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ पर महामारी रोकने के लिए जरूरी जानकारी देने में नाकाम रहने और चीन के प्रति नरम रुख अपनाने का आरोप लगाया था. इससे पहले ट्रम्प चीन पर कोरोनावायरस फैलाने का आरोप लगा चुके हैं. वहीं, महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ ने शुरुआती टाइमलाइन 9 अप्रैल को जारी की थी. इसमें उसने सिर्फ इतना कहा था कि हुबेई प्रांत के वुहान शहर के स्वास्थ्य आयोग ने 31 दिसंबर को निमोनिया के मामलों की जानकारी दी थी. हालांकि, इसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि जानकारी किसी चीनी अधिकारी ने दी या कहीं और से पता चली.

ये भी पढ़ें: WHO ने कहा, COVID-19 के बारे में सबसे पहले चीन ने नहीं, हमने दी जानकारी



20 अप्रैल को आई थी चीन की पहली रिपोर्ट
डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रॉस ऐडनॉम ग्रेबयेसस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चीन से पहली रिपोर्ट 20 अप्रैल को आई थी. उन्होंने कहा कि इसमें इस बात का जिक्र भी नहीं था कि यह रिपोर्ट चीन के अधिकारियों ने भेजी है या किसी अन्य स्रोतों की ओर से, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने इस हफ्ते एक नई क्रोनोलॉजी जारी की है, जिसमें इन घटनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसमें यह संकेत दिया गया है कि चीन में स्थित डब्ल्यूएचओ के कार्यालय ने 31 दिसंबर को 'वायरल निमोनिया' के बारे में सूचना दी थी.

दुनिया में 1.11 करोड़ से भी ज्यादा मामले
उल्लेखनीय है कि दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.11 करोड़ के पार पहुंच गई है. इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 5.29 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से अब तक 63.45 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधिक लोग प्रभावित है. अमेरिका में इसके मरीजों की संख्या 29 लाख के पार पहुंच चुकी है, जबकि 1.32 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ब्राजील, भारत, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading