अपना शहर चुनें

States

चीन: कैसे फैला Corona, वुहान में WHO की टीम ने शुरू की जांच

फोटो सौ. (CNN)
फोटो सौ. (CNN)

चीन (China) के वुहान पहुंची डब्ल्यूएचओ (WHO) की टीम कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में पता लगा रही है. गुरुवार को टीम होटल से निकल कर फील्ड पर पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 2:55 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति के बारे में पता लगा रही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम वुहान के होटल से निकल कर फील्ड पर पहुंच गई है. दो हफ्ते पहले चीन पहुंची इस टीम ने आज कोरोना संक्रमण की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए फील्डवर्क शुरू कर दिया है. बता दें कि यह टीम जांच कर रही है कि कोरोना वायरस कैसे फैला. बता दें कि शुरुआत में चीन अपने यहां पर जांच करने के लिए टीम को नहीं आने देना चाह रहा था, लेकिन वैश्विक दवाब के बाद उसे सहमति देनी पड़ी. डब्लूएचओ ने 10 सदस्यों की टीम को मंजूरी मिलने के बाद बीजिंग भेजा था.

रिपोर्ट की मानें तो महीनों तक शी जिनपिंग की सरकार ने जांच दल को आने से रोकने के तमाम कूटनीतिक हथकंडे अपनाए थे. बता दें कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रियेसुस ने सार्वजनिक तौर पर चीन की इसके लिए आलोचना भी की थी. बता दें कि इस वक्त चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है. सबसे ज्यादा इस संक्रमण से अमेरिका और भारत प्रभावित है.

ये भी पढ़ें: गजब! चीनी डॉक्टर गले और नाक की बजाय एनल स्वाब लेकर कर रहे Corona टेस्ट



कोरोना के मामले में अमेरिका सबसे ऊपर
वैश्विक स्तर पर अमेरिका पहले नंबर पर संक्रमित देश है तो दूसरे नंबर पर संक्रमित देश भारत है. प्रत्येक दिन यहां पर मामलें बढ़ते जा रह हैं. कोरोना वायरस के अमेरिका शुरू से ही चीन को जिम्मेदार मानता हुआ आ रहा है. कई बार खुले मंच पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति चीन को इस वायरस के लिए जिम्मेदार भी ठहरा चुके हैं. दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 101,441,177 हो गई है. इस वायरस से अब तक 2,184,273 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 73,325,507 लोग ठीक हो चुके हैं. अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 2.66 करोड़ तक पहुंच चुके हैं. जबकि अब तक वहां 439,517 लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया में इस वक्त कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25,928,429 पर पहुंच गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज