अपना शहर चुनें

States

चीन में वुहान के चप्पे-चप्पे की खाक छान रही WHO टीम के बयान ने चौंकाया

WHO का जांच दल पहुंचा चीन  (फोटो- AFP)
WHO का जांच दल पहुंचा चीन (फोटो- AFP)

WHO Team in Wuhan: कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और वह कहां से फैला, इस पर आंकड़े जुटाने और खोज के लिए चीन पहुंचे डब्ल्यूएचओ के दल का वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का दौरा उसके अभियान का मुख्य बिंदु है.

  • Share this:
वुहान (चीन). कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की टीम ने कहा है कि चीनी पक्ष जांच में अच्छी तरह सहयोग कर रहा है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा से तत्काल परिणामों की उम्मीद नहीं है. टीम ने बृहस्पतिवार को वुहान के हानयांग जिले में जियांगक्सींयुआन सामुदायिक प्रशासनिक केंद्र में प्रबंधकों और निवासियों से दो घंटे तक मुलाकात की.

डब्ल्यूएचओ की टीम में 10 देशों के विशेषज्ञ शामिल हैं जिन्होंने अस्पतालों, अनुसंधान संस्थानों और बीमारी फैलने का कारण बताए जा रहे बाजार का दौरा किया है. प्राणि विज्ञानी तथा टीम के सदस्य पीटर डेसजेक ने बुधवार को वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान के उपनिदेशक शी जेंगली समेत प्रमुख कर्मियों के साथ हुई मुलाकातों की सराहना की. जेंगली साल 2003 में चीन में फैले ’सार्स’ की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये डेसजेक के साथ काम कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- WHO की वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा, विदेश मंत्रालय की सख्त आपत्ति के बाद किया खंडन




वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का भी किया दौरा
वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और वह कहां से फैला, इस पर आंकड़े जुटाने और खोज के लिए चीन पहुंचे डब्ल्यूएचओ के दल का वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी का दौरा उसके अभियान का मुख्य बिंदु है.

जापानी प्रसारक टीबीएस द्वारा प्रसारित फुटेज के मुताबिक, प्राणीविज्ञानी और दल के सदस्य पीटर दासजक ने कहा, “हम यहां सभी प्रमुख लोगों से मुलाकात करने और उनसे वे महत्वपूर्ण सवाल पूछने की मंशा रखते हैं जिन्हें पूछे जाने की जरूरत है.”

उच्च सुरक्षा वाले केंद्र में दल के सदस्यों के साथ संवाददाता भी गए थे लेकिन जैसा पूर्व में हो चुका है, दल के सदस्यों तक उनकी बेहद कम सीधी पहुंच थी और उन्हें चर्चाओं व इस दौरे के बारे में बेहद सीमित जानकारी उपलब्ध कराई गई.

केंद्र के आगे के प्रवेश द्वार पर वर्दीधारी और सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी तैनात थे लेकिन दल के सदस्यों ने पीपीई किट नहीं पहन रखा था.



(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज