COVID-19 Returns: यूरोप में कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ, WHO ने दे दी और बुरी खबर

COVID-19 Returns: यूरोप में कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ, WHO ने दे दी और बुरी खबर
देश के कई हिस्सों में कोविड-19 का सामुदायिक प्रसार

यूरोप में 27 अप्रैल के बाद से कोरोना वायरस (Coronavirus) से होने वाली मौतों में कमी आ रही है. इससे महाद्वीप में सकारात्मकता आ रही है. लेकिन डब्ल्यूएचओ (WHO) ने यह कहकर डरा दिया है कि यूरोप में कोरोना वायरस दोबारा लौटेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) पहली बार यूं तो चीन में पाया गया. चीनी शहर वुहान ने इसका पहला हमला झेला. लेकिन दुनिया में दहशत तब फैली जब इस वायरस ने यूरोप (Europe) में कोहराम मचाया. खासकार इटली, स्पेन और ब्रिटेन में. इन तीनों देशों में कोरोना वायरस से अब तक एक लाख लोग मारे जा चुके हैं. राहत की बात है कि अब तीनों ही देशों में नए केस आने कम हो गए हैं. लेकिन यह राहत ज्यादा दिनों की नहीं है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO)  ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस यूरोप में एक बार फिर लौटेगा और ऐसा जल्दी ही होगा.

यूरोप में अब तक 20 लाख लोग कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 1.76 लाख लोगों की मौत हो गई. 10.41 लाख लोग इस महामारी से पीड़ित होकर स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि, 8.24 लाख लोग अब भी इस बीमारी से लड़ रहे हैं, यानी ये एक्टिव केस हैं. यूरोप से ज्यादा केस सिर्फ उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में आए हैं. यहां अब तक 21 लाख से अधिक केस सामने आ चुके हैं. हालांकि, मौत के मामले में अमेरिकी महाद्वीप (1.30 लाख), यूरोप से पीछे है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: अमेरिका में ट्रायल में फेल हुई दवा, भारत में हो रहा जमकर इस्तेमाल



यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें 27 अप्रैल को हुई थीं. इस दिन यहां 8,429 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद इस महाद्वीप में मौत की संख्या लगातार घट रही है. इससे यूरोप के साथ-साथ दुनिया में एक सकारात्मकता आ रही है. लेकिन डब्ल्यूएचओ (WHO)  की डायरेक्टर (हेल्थ) डॉ. मारिया नीरा के बयान से एक बार फिर डर का माहौल पैदा हो गया है.
डॉ. मारिया नीरा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘यूरोप में कोरोना वायरस का पहला दौर अभी खत्म नहीं हुआ है. इसका कहर अभी जारी है. लेकिन पूरी संभावना है कि यूरोप में कोरोना वायरस दोबारा लौटेगा. हालांकि, यह पहली बार से कम खतरनाक होगा. इसकी वजह यह है कि एक तो हमारा हेल्थ सिस्टम अब सुधर गया है और उसके पास इस वायरस से लड़ने का अनुभव है. दूसरा, लोग भी इसे समझ चुके हैं और वे भी अपना ज्यादा ध्यान रखेंगे.’ नीरा के मुताबिक कोरोना की यह वापसी सितंबर से नवंबर के बीच होगी.

यह भी पढ़ें: Corona: इजरायल को महंगा पड़ा स्कूल खोलना; 250 बच्चे संक्रमित, अब लिया ये फैसला

डॉ. नीरा से पहले यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रवेंशन एंड कंट्रोल के डायरेक्टर ओंद्रिया एमॉन भी ऐसी चेतावनी दे चुकी हैं. एमॉन ने द गार्डियन से बातचीत में कहा कि यूरोप में कोरोना वायरस का दूसरा दौर भी आ सकता है. उन्होंने कहा कि इकोनॉमी बूस्ट करने के लिए यूरोप के देश बॉर्डर खोल रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown) की पाबंदियां हटाई जा रही हैं. ऐसे में संभावना है कि एक बार फिर कोरोना के केस बढ़ें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading