Home /News /world /

त्वचा, प्लास्टिक पर इतने समय तक जिंदा रह सकता है ओमिक्रॉन वेरिएंट, जानें नई स्टडी में चौंकाने वाले तथ्य

त्वचा, प्लास्टिक पर इतने समय तक जिंदा रह सकता है ओमिक्रॉन वेरिएंट, जानें नई स्टडी में चौंकाने वाले तथ्य

दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़े (फाइल फोटो)

दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़े (फाइल फोटो)

Why Omicron Variant is Highly transmissible: कोरोना वायरस वेरिएंट ने बहुत कम समय में दुनियाभर में करोड़ों लोगों को संक्रमित कर दिया है. इस वेरिएंट को पिछले वेरिएंट्स की तुलना में सबसे ज्यादा संक्रामक वेरिएंट कहा गया है. जापान में यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन ने वायरस के सभी वेरिएंट्स के सर्वाइवल टाइम को लेकर अहम अध्ययन किया है जिसमें ओमिक्रॉन वेरिएंट के अति संक्रामक होने का पता चला है.

अधिक पढ़ें ...

क्योटो (जापान): कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) अति संक्रामक है और इसने कम समय में तेजी से दुनियाभर में करोड़ों लोगों को संक्रमित कर दिया. जापान में हुई स्टडी में इस बात का पता चला है कि आखिर क्यों यह वेरिएंट इतनी तेजी से फैलता है. क्योटो स्थित प्रीफेक्टुरल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के सभी वेरिएंट्स की पर्यावरण की विभिन्नताओं से जुड़ी स्थिरता को लेकर अध्ययन किया है और कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने रखे हैं.

हालांकि इस स्टडी को पब्लिश करने से पहले इसकी समीक्षा की जाना बाकी है. इस अध्ययन में यह पाया गया कि कोरोना वायरस के बेसिक स्ट्रेन की तुलना में अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट सर्वाइवल टाइम दो गुना से ज्यादा है और ये वेरिएंट्स लंबे समय तक त्वचा और प्लास्टिक की सतह पर जिंदा रह सकते हैं.

स्टडी में इस बात का पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की इंवॉरमेंटल स्टेबिलिटी अन्य वेरिएंट्स की तुलना में सबसे अधिक है. इस वजह से ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा और अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैलता है और लोगों को संक्रमित करता है. इस अध्ययन में बताया गया कि प्लास्टिक की सतह पर कोरोना वायरस के बेसिक स्ट्रेन और अल्फा, बीटा, गामा व डेल्टा वेरिएंट का एवरेज सर्वाइवल टाइम 56 घंटे, 19.3 घंटे, 156.6 घंटे, 59.3 घंटे और 114 घंटे है. लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट 193.5 घंटे तक जिंदा रह सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या ओमिक्रॉन से विकसित एंटीबॉडी कोरोना के सभी वेरिएंट्स पर होगी प्रभावशाली? ICMR की स्टडी में बड़ा दावा

वहीं त्वचा के सैंपल पर कोरोना वायरस के ओरिजिनल वर्जन का सर्वाइवल टाइम 8.6 घंटे, अल्फा (19.6 घंटे), बीटा (19.1 घंटे), गामा (11 घंटे) और डेल्टा के लिए 16.8 घंटे जबकि ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए 21.1 घंटे है.

हालांकि अल्फा, बीटा, डेल्टा, और ओमिक्रॉन वेरिएंट की इंवॉरमेंटल स्टेबिलिटी के जवाब में इथेनॉल रेजिस्टेनश में मामूली वृद्धि देखने को मिली है. इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छता के उपायों पर अधिक जोर देने को कहा है.

Tags: Coronavirus, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर