लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया में अखबारों ने काला कर दिया अपना पहला पन्ना

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 11:11 AM IST
ऑस्ट्रेलिया में अखबारों ने काला कर दिया अपना पहला पन्ना
अखबार संसद द्वारा पारित किए गए कई कानूनों का विरोध कर रहे है. तस्वीर - @PressClubAust

अमेरिकी अखबार द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, #righttoknow अभियान के तहत ऑस्ट्रेलिया (Australia) के अखबारों ने यह कदम उठाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 11:11 AM IST
  • Share this:
कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया (Australia ) में अखबारों ने जब लोगों के दरवाजे पर सोमवार सुबह दस्तक दी तो लोग चौंक गए. हर रोज खबरों से पटे रहने वाले पहले पन्नों पर खबरें तो छपीं थी, लेकिन कुछ दिखाई नहीं दे रहा था, क्योंकि पहला पन्ना काला कर दिया गया था.

दरअसल ऑस्ट्रेलिया की सरकार पर आरोप है कि वहां पत्रकारों को गिरफ्तार किया जा रहा है. वहां की सरकार के उस कानून को हाईकोर्ट में चुनौती भी दी गई है, जिसके तहत सरकार पत्रकार, सूत्र और व्हिसलब्लोअर्स को अरेस्ट कर रही है.

अमेरिकी अखबार द गार्डियन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार #righttoknow अभियान के तहत अखबारों ने यह कदम उठाया. जिन अखबारों के पन्ने काले किए गए हैं, उनमें The Australaian, The Sunday Morning Herald, Financial Reiview, THE Daily Telegraph प्रमुख है. ट्विटर  #righttoknow और #pressfredom के साथ पत्रकारों ने तस्वीरें ट्वीट की है.


Loading...










पत्रकार, सूत्र और व्हिसलब्लोअर्स के खिलाफ पास किए कानून
द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई संसद ने पिछले 20 वर्षों में गोपनीयता और जासूसी से संबंधित 60 से अधिक कानून पारित किए हैं. यह वर्तमान में व्हिसलब्लोअर कानूनों की समीक्षा कर रहा है. पिछले दो वर्षों में  22 कानून पारित किए गए हैं. अखबारों ने पहले पन्ने पर लिखा है कि  'जब सरकार सच दूर रखती हो, वे क्या कवर करेंगे?'

यह भी पढ़ें:  हिन्दू शख्स की फेसबुक पोस्ट पर बांग्लादेश में हिंसा, चार की मौत; 50 घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 10:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...