Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    ब्राजील ने भी दिया चीन को झटका, बोल्सोनारो ने वैक्सीन के बहिष्कार का ऐलान किया

    बोल्सोनारो  ने चीनी वैक्सीन के बहिष्कार का ऐलान किया
    बोल्सोनारो ने चीनी वैक्सीन के बहिष्कार का ऐलान किया

    Coronavirus Vaccine Update: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने स्पष्ट कहा है कि वे चीन की सिनोवैक वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. इससे एक ही दिन पहले ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो ने कहा था कि ब्राजील चीन से वैक्सीनेशन के प्रोग्राम में मदद ले रहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 22, 2020, 12:32 PM IST
    • Share this:
    रियो. ब्राजील (Brazil) ने भी चीन (China) को बड़ा झटका देते हुए ऐलान किया है कि वह कोरोना वायरस (Coronavirus) की चीन में निर्मित वैक्सीन नहीं खरीदेगा. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने ऐलान किया है कि वे चीन की सिनोवेक कंपनी की कोरोनावेक वैक्सीन को नहीं खरीदेंगे. हालांकि उनके स्वास्थ्य मंत्री ने एक ही दिन पहले ही दावा किया था कि वे ब्राजील के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में अमेरिका, ब्रिटेन और चीन को शामिल करेंगे.

    राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने सोशल मीडिया पर अपने एक समर्थक को जवाब देते हुए लिखा कि निश्चित रूप से हम चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. राष्ट्रपति ने कहा कि इस मुद्दे को बाद के दिनों में और स्पष्ट किया जाएगा. एक दिन पहले ही ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पाचुएलो ने कहा था कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए मंत्रालय यह वैक्सीन खरीदेगा. बोल्सोनारो से लोगों ने चीन से वैक्सीन नहीं खरीदने की अपील की थी. इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से, हम चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे.'

    साओ पोलो के गवर्नर चीनी वैक्सीन के पक्ष में
    साओ पाओलो राज्य के गवर्नर जोओ डोरिया ने कहा कि उन्हें जनवरी में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए साल के अंत तक स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिलने की उम्मीद है. डोरिया ने स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद कहा कि संघीय सरकार ने सिनोवैक वैक्सीन की 46 मिलियन खुराक खरीदने पर सहमति व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि इतने बड़े देश के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में सिनोवेक की वैक्सीन को शामिल करने से हमें बड़ी सफलता मिल सकती है.
    उधर साओ पाउलो बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और ब्यूटानन इंस्टीट्यूट फिलहाल सिनोवैक वैक्सीन का ट्रायल कर रहे है, और गवर्नर जोआ £ ओ डोरिया ने कहा कि उन्हें जनवरी में लोगों को टीकाकरण शुरू करने के लिए साल के अंत तक विनियामक अनुमोदन की उम्मीद है. लेकिन बुधवार को बोल्सनारो ने कहा कि ब्राजील के राज्यपालों के साथ बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री को गलत तरीके से समझा गया था.





    ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना पॉजिटिव
    बता दें कि मंगलवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो ने राज्यों के गवर्नरों के साथ एक बैठक में कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सिनोवैक वैक्सीन खरीदेगा, जो टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के साथ शामिल होगा. बुधवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वह कोरोना पॉजिटिव जाने वाले सबसे नए ब्राज़ीलियाई अधिकारी बन गए हैं. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति बोल्सनारो भी कोरोना पॉजिटिव हुए थे, इसके बाद उनकी पत्नी भी कोरोना पॉटिजिव पाई गई थीं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज