• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • भारत और चीन के साथ संतुलित संबंध बनाने का काम करूंगा : नेपाल के विदेश मंत्री

भारत और चीन के साथ संतुलित संबंध बनाने का काम करूंगा : नेपाल के विदेश मंत्री

नेपाल के नवनियुक्त विदेश मंत्री नारायण खड़का ने कहा कि वे सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे.  (सांकेतिक तस्वीर)

नेपाल के नवनियुक्त विदेश मंत्री नारायण खड़का ने कहा कि वे सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

नेपाल (Nepal) के नवनियुक्त विदेश मंत्री (Foreign Minister) नारायण खड़का ने बुधवार को कहा कि वह भारत और चीन (India and China) के साथ मित्रवत तथा संतुलित संबंध बनाने और विदेश संबंधों से जुड़े मामलों पर राजनीतिक दलों के साथ राष्ट्रीय सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे. राष्ट्रपति (President) विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Prime Minister Sher Bahadur Deuba) के नेतृत्व वाली सरकार की अनुशंसा पर खड़का की नियुक्ति की.

  • Share this:

    काठमांडू . नेपाल (Nepal) के नवनियुक्त विदेश मंत्री (Foreign Minister) नारायण खड़का ने बुधवार को कहा कि वह भारत और चीन (India and China) के साथ मित्रवत तथा संतुलित संबंध बनाने और विदेश संबंधों से जुड़े मामलों पर राजनीतिक दलों के साथ राष्ट्रीय सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे. राष्ट्रपति (President) विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Prime Minister Sher Bahadur Deuba)  के नेतृत्व वाली सरकार की अनुशंसा पर खड़का की नियुक्ति की. राष्ट्रपति ने बुधवार को शीतल निवास पर एक आधिकारिक समारोह में खड़का (72) को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

    बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद विदेश मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वह अपने दोनों पड़ोसी मुल्कों भारत और चीन के साथ बेहद मित्रवत,सुलभ और संतुलित संबंध सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे. ‘माई रिपब्लिका वेबसाइट’ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री ने कहा कि किसी देश की विदेश नीति किसी एक विशेष राजनीतिक दल की नहीं होती और वह विदेश संबंधों से जुड़े मामलों पर अन्य राजनीतिक दलों के साथ राष्ट्रीय सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे.

    ये भी पढ़ें :  UN में तुर्की राष्ट्रपति ने फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत ने ऐसे दिया मुंहतोड़ जवाब

    ये भी पढ़ें : Quad summit: PM मोदी अमेरिका रवाना, जानें क्या है ये समिट, क्यों है ये हमारे लिए अहम

    गौरतलब है कि मंगलवार शाम को बालुवतार में देउबा के आवास पर सत्तारूढ़ पार्टी के गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री ने नेपाल के नए विदेश मंत्री के तौर पर खड़का के नाम का प्रस्ताव रखा था. खड़का ने पुणे में एक विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है. अभी तक विदेश मंत्री का प्रभार प्रधानमंत्री के पास था.

    देउबा के नेतृत्व में नयी सरकार का गठन होने के दो महीने से अधिक समय बाद भी विदेश मंत्री का पद रिक्त था. खड़का की नियुक्ति से सरकार में अब देउबा और एक राज्य मंत्री समेत कुल सात मंत्री हैं. खड़का 1990 में तत्कालीन प्रधानमंत्री कृष्ण प्रसाद भट्टराई के सलाहकार रहे थे. वह 2014 में शहरी विकास मंत्री भी रह चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज