चुनाव प्रचार शुरू करने के 24 घंटे के अंदर ट्रंप ने 172 करोड़ रुपए चंदा जुटाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए बुधवार को चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की थी.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 3:22 PM IST
चुनाव प्रचार शुरू करने के 24 घंटे के अंदर ट्रंप ने 172 करोड़ रुपए चंदा जुटाया
चुनाव प्रचार शुरू करने के 24 घंटे के अंदर ट्रंप ने 72 करोड़ रुपए चंदा जुटाया
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 3:22 PM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए बुधवार को चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की थी. अपने चुनाव प्रचार अभियान के 24 घंटे के अंदर ही उन्होंने 24.8 मिलियन डॉलर (करीब 172 करोड़ रुपए) चंदा जुटा लिया है. इस दौरान विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन उम्मीदवार केवल 41 करोड़ रुपये ही जुटा पाए. डेमेक्रेटिक की बात करें तो पिछले एक माह से उनके नेता चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं उसके बाद भी वो इतनी रकम नहीं जुटा पाए हैं जितनी रकम ट्रंप ने एक दिन के अंदर जुटाई है.

डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने मार्च तक ही अलग-अलग प्रचार के जरिए लगभग 338 करोड़ रुपए जुटा लिए थे. इस दौरान रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने 241 करोड़ रुपए एकत्र किए थे. गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए एक बार फिर अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया है. ट्रंप ने इस मौके पर 20 हजार से ज्यादा लोगों में जोश भरते हुए कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था से दुनिया जलती है. उन्होंने चेताया कि विपक्षी डेमोक्रेट देश को ‘बर्बाद’करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें :- ट्रंप ने शुरू किया 2020 चुनाव के लिए प्रचार अभियान, कहा- अमेरिका से जलती है दुनिया

फ्लोरिडा के ओरलैंडो में भारी संख्या में मौजूद लोगों से ट्रंप ने कहा, हमने एक बार कर दिखाया और हम फिर से करने जा रहे हैं तथा इस बार हम काम खत्म करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था से दुनिया ईर्ष्या करती है. अमेरिकी नेता नौकरियों में वृद्धि की कोशिश कर रहे हैं ताकि इससे खुश होकर जनता उन्हें दूसरा कार्यकाल सौंप दें.

इसे भी पढ़ें :- डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव, इस दिन करेंगे घोषणा

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होता है. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का जन्म अमेरिका में होना चाहिए. वह अमेरिकी नागरिक ही हो. इसके अलावा वह 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो. इसी के साथ चुनाव लड़ने के लिए जरूरी है कि वह पिछले 14 साल से लगातार अमेरिका में ही रह रहा हो और दो बार पहले राष्ट्रपति न चुना गया हो. अमेरिका में दो बार से ज्यादा कोई राष्ट्रपति नहीं बन सकता है.

इसे भी पढ़ें :- भारत को अमेरिका से बड़ा झटका, खत्म होगी व्यापार में मिलने वाली छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 2:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...