• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • हेलमेट पहन कर जीने के लिए मजबूर है ये महिला, धूप में निकलने से हो सकती है मौत

हेलमेट पहन कर जीने के लिए मजबूर है ये महिला, धूप में निकलने से हो सकती है मौत

इस महिला की धूप में निकलने से हो सकती है मौत

इस महिला की धूप में निकलने से हो सकती है मौत

मोरक्को (Morocco) के मोहम्मदिया शहर की रहने वालीं फातिमा घाजेवी (Fatima Ghazaoui) को एक ऐसी ही अजीब बीमारी है जिससे उनकी बिना हेलमेट के धूप में जाने से मौत भी हो सकती है.

  • Share this:
    रबात. क्या आपने किसी ऐसी बीमारी का नाम सुना है जिसमें व्यक्ति स्पेस सूट वाला हेलमेट पहन का जीने के लिए मजबूर हो जाए. मोरक्को (Morocco) के मोहम्मदिया शहर की रहने वालीं फातिमा घाजेवी (Fatima Ghazaoui) को एक ऐसी ही अजीब बीमारी है जिससे उनकी बिना हेलमेट के धूप में जाने से मौत भी हो सकती है. फातिमा ने एक इंटरव्यू में बताया है कि कैसे 13 साल की उम्र से ही उन्हें ये स्पेस सूट जैसा बेहद स्पेशल मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलना होता है.

    डेली मेल की खबर के मुताबिक 28 वर्षीय फातिमा बीते 20 सालों में कभी भी उस हेलमेट के बिना घर से बाहर नहीं निकली हैं. फातिमा को एक रेयर स्किन कंडीशन है जिसे जेरोडेरमा पिग्मेंतोसम (Xeroderma pigmentosum) के नाम से जाना जाता है. ये एक जेनेटिक कंडीशन है और जिसमें स्किन की कोशिकाएं खुद को रिपेयर करने में नाकाम होती हैं. ऐसे में धूप में निकलने से और अल्ट्रावायलट किरणों के संपर्क में आने से त्वचा को जो नुकसान होता है उसकी भरपाई नहीं हो पाती. इस कंडीशन में फातिमा कुछ ही दिनों में स्किन या फिर आंख के कैंसर की शिकार हो सकती हैं. फातिमा बताती हैं कि उन्होंने बीते 20 साल में कभी भी धूप को अपने शरीर पर महसूस नहीं किया है.

    दिन में सोती हैं रात को करती हैं सारा काम
    फातिमा ने बताया कि उनकी सुबह तो सूरज ढलने के बाद ही होती हैं. वे अक्सर दिन में सोती हैं और सिर्फ रात कको ही बाहर निकलती हैं. बाहर निकलने के लिए उन्हें मास्क और दस्तानों की ज़रुरत होती है. उनका मास्क स्पेस सूट जैसा लगता है इसलिए ही उन्होंने खुद इसका नाम 'नासा मास्क' रखा हुआ है. फातिमा ने बताया कि बादलों भरे दिन में भी उन्हें सूरज की रोशनी से मास्क का उतना ही खतरा रहता है जितना कि सामान्य धूप वाले किसी दिन में. उन्होंने बताया कि वे सिर्फ 13 साल की उम्र तक ही स्कूल जा पायीं और उसके बाद बाकी पढ़ाई उन्होंने घर से ही की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज