• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • सऊदी अरब में महिलाओं को अब सिगरेट पीने की इजाजत भी दी गई

सऊदी अरब में महिलाओं को अब सिगरेट पीने की इजाजत भी दी गई

ड्राइविंग, शतरंज, रंगमंच के बाद अब महिलाओं को सिगरेट पीने की अनुमति भी मिल गई है.

ड्राइविंग, शतरंज, रंगमंच के बाद अब महिलाओं को सिगरेट पीने की अनुमति भी मिल गई है.

सऊदी अरब में अब महिलाओं को भी सिगरेट पीने की अनुमति मिल गई है. वे अब रेस्‍टोरेंट और होटलों में भी खुलेआम सिगरेट पी सकती हैं. हालांकि धर्मस्‍थलों के अलावा शैक्षिक संस्‍थान, बस स्‍टैंड, रेलवे स्‍टेशन और एयरपोर्ट समेत ऐसी 13 जगह हैं जहां सिगरेट पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  • Share this:
    रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में 2018 से लेकर 2020 के दौरान कई बदलाव सामने आए. इसने न सिर्फ देश को, बल्कि दुनिया को भी हैरान कर दिया. इसकी वजह यह है कि सऊदी अरब को हमेशा से परंपरावादी देश के तौर पर देखा जाता रहा है. मगर अब सऊदी अर‍ब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) ने महिलाओं को बहुत से अधिकार और आजादियां दी हैं. इनका मकसद उन्‍हें सऊदी अर्थव्‍यवस्‍था और समाज में अहम भूमिका निभाने के योग्‍य बनाना है.

    सऊदी अरब में अब एक और बदलाव आया है. वह यह कि अब सऊदी अरब की महिलाओं को भी सिगरेट पीने की अनुमति दे दी गई है. यहां तक कि वे अब रेस्‍टोरेंट और होटलों में भी खुलेआम सिगरेट पी सकती हैं. सऊदी मीडिया के मुताबिक वहां महिलाएं अब ई-सिगरेट (Electronic cigarette) की आदी हो चुकी हैं. एक सऊदी महिला का कहना था कि वह सिगरेट पीने की बहुत शौकीन थीं, मगर समाज की बंदिशों की वजह से कई साल तक उन्‍होंने यह शौक अपने अंदर ही दबाए रखा. मगर अब वह बिना किसी डर और बंदिश के अपना यह शौक पूरा कर सकती हैं.

    गौरतलब है कि सऊदी अरब में 13 सार्वजनिक स्‍थलों पर सिगरेट पीने पर पाबंदी लगी हुई है. वहीं सिगरेट पीने के दौरान भी इन जगहों से कम से कम दस मीटर दूर रहना होगा. सऊदी अरब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक मस्जिद और धर्मस्‍थलों के अलावा शैक्षिक संस्‍थान, बस स्‍टैंड, रेलवे स्‍टेशन और एयरपोर्ट समेत ऐसी 13 जगह हैं जहां सिगरेट पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस कानून के उल्‍लंघन पर 200 रियाल जुर्माना लिया जाएगा. वहीं 18 साल से कम उम्र के लोगों को किसी भी सूरत में सिगरेट नहीं बेचा जा सकता, वरना भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें -  सऊदी अरब में जाली रियाल फैलाने वाला गिरोह गिरफ्तार कर लिया गया

                    मशहूर पाकिस्‍तानी हास्य कलाकार उमर शरीफ की बेटी को सुपुर्दे-खाक किया गया


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज