न्यूजीलैंड की PM जैसिंडा आर्डर्न का ऐलान- हमने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीत ली है

न्यूजीलैंड की PM जैसिंडा आर्डर्न का ऐलान- हमने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीत ली है
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही.

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा आर्डर्न (Prime Minister Jacinda Ardern) ने सोमवार को घोषणा की, 'न्यूज़ीलैंड में किसी तरह का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा है... हमने जंग जीत ली है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 11:32 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों से जूझ रही है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) ने ऐलान किया है कि उन्होंने कोरोना संक्रमण (Covid-19) के खिलाफ जंग पूरी तरह से जीत ली है. न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा आर्डर्न (Prime Minister Jacinda Ardern) ने सोमवार को घोषणा की, 'न्यूज़ीलैंड में किसी तरह का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा है... हमने जंग जीत ली है.' उन्होंने आगे कहा कि इसी के साथ न्यूज़ीलैंड में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन (Lockdown) को खत्म किया जाना शुरू हो चुका है और जल्दी ही सब कुछ सामान्य नज़र आने लगेगा.

बता दें कि कोरोना वायरस से दुनिया के जो देश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं वहां की सरकारें इस वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन ही रोकने में असफल रही थीं. इस बीच न्यूजीलैंड ने जानकारी देते हुए कहा कि उसने कोरोना वायरस (COVID -19) के सामुदायिक प्रसारण को रोक दिया है, साथ ही दावा किया कि वायरस को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया है. कई दिनों तक एक ही मामले सामने आने के बाद देश की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने कहा कि वर्तमान में वाययरस समाप्त हो गया है. हालांकि, अधिकारियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि वायरस के नए मामले सामने आ नहीं आएंगे.

पांच हफ्ते से न्यूजीलैंड में जारी था कड़ा लॉकडाउन
बता दें कि न्यूजीलैंड में बीते 5 हफ़्तों से लेवल 4 यानी सिर्फ आवश्यक सेवाओं को इजाजत वाला कड़ा लॉकडाउन लागू किया हुआ था. हालांकि सोमवार को इसमें ढील दे दी गई और अब लेवल 3 की पाबंदियां बाकी रहेंगी और कुछ व्यवसाय, टेकअवे फूड आउटलेट तथा स्कूल खोल दिए जाएंगे. हालांकि पीएम जैसिंडा आर्डर्न ने चेताया भी है कि इस बारे में निश्चित रूप से कहा नहीं जा सकता कि सभी तरह का ट्रांसमिशन कब तक खत्म किया जा सकेगा और ज़िंदगी पूरी तरह सामान्य कब हो सकेगी.
पीएम जैसिंडा आर्डर्न ने कहा, 'न्यूज़ीलैंड वासियों के स्वास्थ्य को लेकर जो उपलब्धियां हमने हासिल कर ली हैं, मैं उन्हें खतरे में नहीं डालूंगी... सो, अगर हमें लेवल 3 पर बने रहना पड़ा, हम बने रहेंगे.' बता दें कि न्यूज़ीलैंड में पाबंदियों में छूट उस समय दी जा रही है, जब सोमवार को पिछले 24 घंटों के दौरान COVID-19 का सिर्फ एक नया मामला दर्ज किया गया है. इसी के साथ 50 लाख की आबादी वाले मुल्क में 19 मौतों के साथ कुल मामलों की तादाद 1,122 हो गई है.



ये भी पढ़ें:-

दुनिया की सबसे खतरनाक लैब, जहां जिंदा इंसानों के भीतर डाले गए जानलेवा वायरस

दुनियाभर के विमानों में अब कोरोना के बाद कौन सी सीट रखी जाएगी खाली

तानाशाह किम जोंग की एक ट्रेन रिजॉर्ट के पास दिखी, बाकी स्पेशल ट्रेनें कहां हैं

जानिए क्या है कोरोना का सबसे घातक प्रकार, जो गुजरात और मप्र में बरपा रहा है कहर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज