Home /News /world /

महिला ने जंक शॉप से 502 रुपये में खरीदी थी कुर्सी, इस वजह से 16 लाख में बिकी

महिला ने जंक शॉप से 502 रुपये में खरीदी थी कुर्सी, इस वजह से 16 लाख में बिकी

ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.

ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.

कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों (Junk Shop)के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी (Wooden Chair) ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.

अधिक पढ़ें ...

    वियना. बेकार की चीजों में कब कौन सी चीज कीमती निकल जाए, ये कहना मुश्किल है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रिया के वियना में एक शख्स के साथ हुआ. एक महिला ने जंक शॉप (Junk Shop) से 5 पाउंड (502.71) में एक बेकार लकड़ी की कुर्सी खरीदी थी. लेकिन, उसे पता नहीं था कि इसकी डिजाइन असामान्य और मूल्यवान है. अब इस कुर्सी की नीलामी (Auction) में वह मालामाल हो गई. इस कुर्सी के लिए उसे 16000 (16,08,427.86 रुपये) पाउंड मिले.

    कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.

    62 करोड़ में बिकेगा दुनिया का सबसे पुराना स्टांप, 180 साल पहले पोस्टकार्ड पर हुआ था इस्तेमाल

    मोजर वियना सेकेशन आंदोलन के अग्रणी कलाकारों में से एक थे, जिन्होंने पारंपरिक कलात्मक शैलियों को खारिज कर दिया था.

    फिर इस कुर्सी को स्टैनस्टेड माउंटफिचेट, एसेक्स के स्वॉर्डर्स नीलामियों में बिक्री के लिए प्रस्तुत किया गया. इसे ऑस्ट्रियाई डीलर ने टेलीफोन पर 16,250 पाउंड में खरीदा.

    स्वॉर्डर्स के विशेषज्ञ जॉन ब्लैक ने कुर्सी के टुकड़े को महत्व दिया. उन्होंने कहा, ‘हम बिक्री मूल्य से खुश हैं और यह जानकर विशेष रूप से प्रसन्न हैं कि यह ऑस्ट्रिया वापस जा रहा है.’

    20 करोड़ में बिकी खूबसूरत चाय की केतली, 18वीं सदी में बने बर्तन का चीन से है नाता

    रिपोर्ट के मुताबिक, 1903 में पत्रिका दास इंटिरियर ने इस कुर्सी सहित नए डिजाइनों की एक पूरी श्रृंखला प्रकाशित की. इसके बाद 1904 में प्रभावशाली यूके प्रकाशन द स्टूडियो में आधुनिक ऑस्ट्रियाई विकर फर्नीचर को समर्पित एक पूरा लेख प्रकाशित किया गया था.

    जॉन ब्लैक ने कहा, ‘मैंने कुर्सी की खासियत की पुष्टि की. कुर्सी वियना सेकेशन आंदोलन की कलात्मक उपलब्धियों का एक प्रमुख उदाहरण है.’

    Tags: Auctioning

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर