लाइव टीवी

कोरोना वायरस से जूझ रहे देशों के लिए वर्ल्‍ड बैंक ने जारी किया अरबों का फंड

News18Hindi
Updated: March 4, 2020, 5:27 AM IST
कोरोना वायरस से जूझ रहे देशों के लिए वर्ल्‍ड बैंक ने जारी किया अरबों का फंड
80 देशों में फैल चुका है कोरोना वायरस.

विश्‍व बैंक (World bank) के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थि‍क चुनौतियों से जूझ रहे जरूरतमंद देशों के लिए 12 अरब डॉलर तक की सहायता राशि सुनिश्चित की गई है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) से निकलकर कई देशों में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) से अब तक दुनिया भर में करीब 3000 मौतें हो चुकी हैं. साथ ही 88 हजार लोग इससे संक्रमित हैं. इस खतरे को देखते हुए अब विश्‍व बैंक भी मदद को आगे आया है. विश्‍व बैंक की ओर से मंगलवार को कोरोना वायरस से जूझ रहे देशों के लिए सहायत पैकेज की घोषणा की गई है.

विश्‍व बैंक के अनुसार कोरोना वायरस के चलते स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थि‍क चुनौतियों से जूझ रहे जरूरतमंद देशों के लिए 12 अरब डॉलर तक की सहायता राशि सुनिश्चित की गई है. इस सहायता पैकेज के अंतर्गत इमरजेंसी वित्‍त मदद, नीतिगत सुझाव और तकनीकी सहायता भी शामिल होगी.

विश्‍व बैंक की ओर से कहा गया है कि उसका मकसद जरूरतमंद देशों को जल्‍द और प्रभावी संसाधन मुहैया कराना है. इस फंड का कुछ हिस्‍सा गरीब देशों को भी देने की बात कही गई है.



 






70 देश प्रभावित
बता दें कि चीन (China) में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) से दुनियाभर में अब तक 88,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. साथ ही इससे अब तक विभिन्‍न देशों में तीन हजार लोगों की मौत हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस संक्रामक बीमारी को सीओवीआईडी-19 नाम दिया है. दुनिया के करीब 70 देश इस संक्रमण से प्रभावित हैं.

अकेले चीन में हुईं 95 फीसदी मौतें
चीन में मंगलवार को नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई और सिर्फ 125 नए मामले ही सामने आए. पूरी दुनिया में चीन अब तक इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 80,000 लोग संक्रमित हैं और पूरी दुनिया में इस वायरस से जितने लोगों की मौत हुई है, उनमें से 95 फीसदी मौत अकेले चीन में हुई है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि उनका देश कोरोना वायरस के ऊपर जीत हासिल करने से ज्यादा दूर नहीं है.

अमेरिका में 9 लोगों की मौत
इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2,036 पहुंच गई है और अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा उठाए गए कदम इस वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इसका पता 14 दिन के बाद ही लग पाएगा. अमेरिका में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है और अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. ये सभी मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई है.

यह भी पढ़ें: 70 देशों तक फैला कोरोना वायरस संक्रमण, अब तक 88 हजार लोग संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 5:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading