World Corona: यूके में मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार, 24 घंटे में 596 मौतें

World Corona: यूके में मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार, 24 घंटे में 596 मौतें
कोरोना से मौत के बाद डिस्पोजल को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक गाइडलाइन जारी की है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 55 हजार 749 हो गया है. वहीं संक्रमण के मामले बढ़कर 23 लाख 31 हजार 891 हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 12:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम नहीं हुआ है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 55 हजार 749 हो गया है. वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 23 लाख 31 हजार 891 हो गए हैं. कोरोना के संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ी है. अब तक आधिकारिक तौर पर पूरी दुनिया में 5 लाख 99 हजार 906 संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं.

#27 अप्रैल से खुलेंगे स्पेन के स्कूल, पीएम ने किया ऐलान
स्पेन के बच्चे 14 मार्च से अपने घरों में कैद हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्पेन में सख्ती से लॉकडाउन लगाया गया था. अब स्पेन के प्रधानमंत्री ने ऐलान किया है 27 अप्रैल से स्पेन के स्कूल खुल जाएंगे ताकि बच्चे खुली हवा में सांस ले सकें. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने स्कूलों के दोबारा खोले जाने की घोषणा की है. बार्सीलोना की मेयर ने इसी हफ्ते स्कूलों के खोले जाने को लेकर सरकार से अपील की थी. स्पेन में कोरोना वायरस की महामारी फैलने के बाद अब तक करीब 20 हजार मौतें हो चुकी हैं. यहां वायरस संक्रमण के अब तक 2 लाख मामले सामने आ चुके हैं.

#फ्रांस के विमानवाहक पोत पर तैनात 1,000 से ज्यादा नौसैनिक मिले कोरोना संक्रमित
फ्रांस के सैन्य नेतृत्व से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि देश के प्रमुख विमानवाहक पोत पर सवार आधे से अधिक नाविक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए. यह जहाज भूमध्य सागर, उत्तर सागर और अटलांटिक महासागर से गुजरा है. फ्रांस की नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि ‘चार्ल्स डे गॉल’ पर सवार 1,760 नाविकों में से 1,046 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. फ्रांस के नौसेना प्रमुख एडमिरल क्रिस्टोफ प्राजुक ने पोत पर अधिक संख्या में नाविकों की मौजूदगी को इस इस वायरस  के तेजी से फैलने का कारण बताया है. नौसेना प्रमुख एडमिरल क्रिस्टोफ प्राजुक ने शनिवार शाम यूरोप-1 रेडियो पर कहा कि वायरस से बचाव के उपायों का ठीक से पालन नहीं किया गया, जिस कारण हम इस महामारी की शुरुआत में ही पता लगा कर उसे नियंत्रित नहीं कर पाए.



#वर्ल्ड बैंक के अर्थशास्त्री ने की भारत की तारीफ, कहा- खाने की कमी पर देना होगा सबसे ज्यादा ध्यान
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दक्षिणी एशिया को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है. वर्ल्ड बैंक की इसी महीने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया की इकोनॉमी पर कोरोना के संक्रमण के गंभीर असर होंगे. सार्क के देशों अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, पाकिस्तान, मालदीव और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ने वाला है. इन देशों में 40 साल का सबसे बड़ा आर्थिक संकट सामने होगा. इनमें से करीब आधे देश मंदी की भयानक चपेट में आने वाले हैं. द हिंदू से बात करते हुए रिपोर्ट के लेखक और साउथ एशिया के चीफ इकोनॉमिस्ट हंस टिमर ने इस बारे मे जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि दक्षिण एशियाई देशों को इस संकट से बचने के लिए प्रवासी मजदूरों को संभालना होगा, सर्विस सेक्टर के रेवन्यू लॉस पर ध्यान देना होगा और गरीबों के लिए फूड सिक्योरिटी के ऊपर काम करना होगा. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना से निपटने में भारत सरकार के उठाए गए कदमों की तारीफ की है.

#यूके में मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार
यूके में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 16 हजार के पार चला गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान मौत के 596 नए मामले सामने आए हैं. यूके की हेल्थ अथॉरिटी ने कोरोना के संक्रमण की वजह से 16,060 मौतों की पुष्टि की है. पिछले 24 घंटों में वायरस संक्रमण के 5,850 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही यूके में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 20 हजार 67 हो गई है.

#प्रिंस हैरी के बयान से बवाल - कोरोना से ब्रिटेन में हालात उतने नहीं खराब जितना बता रही मीडिया
ब्रिटेन के ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी ने कोरोनावायरस संकट पर बयान देकर बवाल खड़ा कर दिया है. प्रिंस हैरी ने कहा है कि कोरोनावायरस को लेकर जितना शोर मचाया जा रहा है ब्रिटेन में हालात वैसे नहीं हैं. प्रिंस हैरी ने ब्रिटेन में कोरोनावायरस को लेकर कुछ मीडिया रिपोर्टिंग को जिम्मेदार ठहराया है. प्रिंस हैरी के इस बयान पर ब्रिटेन में डॉक्टरों ने कड़ी आपत्ति जताई है. डेली स्टार में एक छपी रिपोर्ट के मुताबिक डच ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी ने कहा कि जिस तरह से कोरोना संकट पर मीडिया के कुछ हिस्से ब्रिटेन की हालत बयां कर रहे हैं दरअसल हालत वैसे नहीं है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में हालात बेहतर हैं बजाए उन खबरों के जो कि जनता को बताई जा रही हैं.

#ब्रिटेन में 70 साल के ऊपर वालों को 1 साल तक रहना होगा लॉकडाउन
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का संक्रमण बुरी तरह से फैला है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वहां लॉकडाउन लगाया गया है. अब बताया जा रहा है कि वहां फेज वाइज लॉकडाउन में छूट देने की तैयारी चल रही है. लेकिन 70 साल के ऊपर की उम्र वालों के लिए ज्यादा मुश्किलें हैं. बताया जा रहा है कि संक्रमण से 70 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को बचाने के लिए उन्हें अगले 1 साल तक घरों में ही रहने का निर्देश दिया जा सकता है. इस उम्र वाले बुजुर्गों के लिए संक्रमण का खतरा आगे भी बना रह सकता है, इसलिए उन्हें अगले एक साल तक के लिए घरों में ही रहने को कहा जा सकता है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के कुछ अधिकारियों ने कहा है कि 70 साल के ज्यादा उम्र वाले लोगों को, जिनकी तबीयत पहले से ही खराब हो, 18 महीनों तक घरों में रहने को कहा जा सकता है. ऐसा लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हो सकता है. संक्रमण के मामले में ज्यादा संवेदनशील लोगों को तब तक बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जा सकती, जब तक की कोरोना को लेकर वैक्सीन नहीं आ जाती.

#कोरोना: अमेरिका में 40 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, 1 दिन में 1,903 मौतें
अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 40 हजार के करीब पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर 1,903 लोगों की जान गई है. इसके साथ ही अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 39,115 हो गया है. वायरस से संक्रमित गंभीर तौर पर बीमार लोगों का आंकड़ा भी 7 लाख 41 हजार 866 पहुंच गया है. यहां वायरस संक्रमण के 28,486 नए मामले सामने आए हैं. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से सबसे अधिक मौतें अमेरिका में हुई हैं. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले भी अमेरिका में ही सामने आए हैं. हालांकि इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सकारात्मक प्रतिक्रिया जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि महामारी का सबसे बुरा दौर बीत चुका है. ट्रंप ने कहा है कि हम कई तरह के पॉजिटिव साइन लगातार देख रहे हैं. महामारी अपने चरम दौर से गुजर चुका है. ट्रंप का बयान व्हाइट हाउस के दोबारा देश खोलने के फैसले के एक दिन बाद आया है.

#ब्रिटेन के मुसलमानों ने इस साल रमज़ान में साथ रहने के लिए बनाया है ये प्लान
ब्रिटेन कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहा है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ब्रिटेन में लॉकडाउन लगाया गया है. इस बीच मुसलमानों के लिए रमजान का महीना शुरू होने वाला है. ब्रिटेन में लॉकडाउन की वजह से सभी धर्मों के धार्मिक स्थल बंद पड़े हैं. ऐसे में वहां के मुसलमानों के लिए इस रमजान के मौके पर इकट्ठा होना मुमिकन नहीं हैं. गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के मुसलमानों ने रमजान के मौके पर भी सभी मस्जिदों को बंद रखने और लोगों को इकट्ठा नहीं होने का ऐलान किया है. गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ लंदन के फिन्सबरी पार्क में मौजूद मस्जिद में इसके पहले रमजान के मौके पर चहल पहल रहा करती थी. कुछ वर्षों पहले तक ये इलाका कट्टरपंथी मुसलमानों की वजह से मशहूर हुआ करता था. लेकिन हाल के वर्षों में यहां के हालात बदले हैं. रमजान के मौके पर अब यहां लोग सामुदायिक प्रार्थना करते हैं, एकसाथ रोजा खोलते हैं और चैरिटी के काम करते हैं. करीब हर दिन 2 हजार लोग यहां इकट्ठा होते थे. हर रात करीब 300 लोगों को खाना खिलाया जाता था. लेकिन लॉकडाउन की वजह से इस साल ये सब मुमकिन नहीं है.

#क्या कोरोना की महामारी ने पुतिन और ट्रंप को एकदूसरे के करीब ला दिया है
कोरोना की महामारी ने दुनिया के दो ताकतवर देशों के मुखिया को एकदूसरे के करीब ला दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कोरोना की महामारी की वजह से पिछले दिनों एकदूसरे के करीब आए हैं. सीएएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो हफ्तों में दोनों नेताओं ने लगातार एकदूसरे से संपर्क स्थापित किया है. 2016 के बाद पहली बार इस तरह का मौका सामने आया है, जब दोनों नेताओं के संपर्क बेहतर हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमलिन की कोशिश है कि कोरोना की महामारी से निपटने में अमेरिका से संपर्कों का इस्तेमाल हो और लंबे समय से दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के हालात सामान्य हों. ट्रंप और पुतिन ने पिछले दो हफ्तों मे करीब चार पर फोन पर एकदूसरे से बातचीत की है. इस बारे में मार्च 30 से दोनों नेताओं के बीच बातचीत की शुरुआत हुई, जो पिछले रविवार तक जारी थी. इस दौरान चार बार दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई है.

#कोरोनावायरस से यूरोप-अमेरिका में हाहाकार, नहीं थम रही मौत की रफ्तार

दुनिया में 23 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें आधे से ज्यादा लोग यूरोप से हैं. कोरोना महामारी से यूरोप में 1 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से 642 और मरीजों की मौत हो गई. जबकि स्पेन में मौत का आंकड़ा 20043 हो गया है. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने देश में लॉकडाउन की अवधि को 9 मई तक बढ़ा दिया है. इटली में भी मौत के आंकड़ों में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है. इटली में 23227 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में मौत के मामले में इटली दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर अमेरिका है जहां 39015 मौतें हो चुकी हैं.

वहीं अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1891 लोगों की मौत हो गई है. न्यूयॉर्क में शनिवार को संक्रमण से मरने वाले आंकड़ों में पहली बार कमी दर्ज की गई.  शनिवार को 550 से कम मौतें हुईं.

जबकि ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 15464 पहुंच चुका है. हालांकि ब्रिटेन के लिए राहत की बात ये मानी जा रही है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गंभीर रूप से बीमार मरीजों की तादाद में कमी आ रही है. सीएनएन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के अस्पतालों में कोरोना से गंभीर रूप से बीमार लोगों की तादाद में कमी आई है.

#मध्य एशिया में बढ़ा कोरोना का कहर, तुर्की ने मरीजों की संख्या में ईरान को पछाड़ा

अब तक मध्य एशिया में ईरान में कोरोना संक्रमितों की मरीजों की तादाद में लगातार इज़ाफा हो रहा था लेकिन अब तुर्की में संक्रमण में तेजी आई है. पिछले 24 घंटों में तुर्की में 3783 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. वहीं पिछले 24 घंटों में तुर्की में 121लोगों की मौत से आंकड़ा 1890 पहुंच गया है. तुर्की में कोरोना संक्रमण के कुल 82329 मामले हो चुके हैं जबकि ईरान में अब तक 80868 संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 5 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

#नोबल विजेता वैज्ञानिक का दावा लैब में तैयार हुआ कोरोनावायरस

फ्रांस के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोनावायरस लैब से बाहर आया है. वैज्ञानिक ल्यूक मॉन्टैग्नियर ने कहा कि SARS-CoV-2 वायरस एक लैब से उत्पन्न हुआ है और यह वायरस एड्स वायरस के खिलाफ वैक्सीन के निर्माण के दौरान तैयार हुआ. फ्रांस के एक न्यूज़ चैनल से इंटरव्यू के दौरान  वैज्ञानिक ने ये चौंकाने वाला खुलासा किया है.

चीन पर लगातार कोरोनावायरस के फैलाने के आरोप लग रहे हैं तो साथ ही ये भी आरोप लगाए जा रहे हैं कि चीन में वुहान की वायरोलॉजी लैब में ही कोरोनावायरस तैयार किया गया. लेकिन चीन लगातार ही ऐसे आरोपों का खंडन कर रहा है.

#ब्रिटेन में लंबे समय तक लॉकडाउन रहने से जा सकती हैं 70 लाख नौकरियां

द गार्डियन के मुताबिक ब्रिटेन में लंबे समय तक लॉकडाउन चला तो 70 लाख लोगों की नौकरियां जा सकती हैं. यूके की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली आधे से ज्यादा कंपनियों में लोगों की नौकरी पर तलवार लटक रही है. इंस्टीट्यूट फॉर सोशल एंड इकॉनॉमिक रिसर्च (ISER) ने ये अनुमान जताया है कि कई महीने लॉकडाउन चलने का असर तकरीबन 70 लाख लोगों की नौकरी पर पड़ेगा. कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहे ब्रिटेन में अब तक 15 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. 23 मार्च को ब्रिटेने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन का ऐलान किया था. लेकिन अब ये लॉकडाउन 3 और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है गया है.

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने किया दावा : सितंबर में आ जाएगी वैक्‍सीन
कोरोना वायरस से जूझती दुनिया को इसके प्रकोप से निजात दिलाने के लिए वैज्ञानिक इसकी वैक्‍सीन की खोज में लगे हुए हैं. अब इस संबंध में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस साल सितंबर तक कोरोना की वैक्‍सीन आ जाएगी.

#करोड़ों की आबादी वाले अफ्रीकी देशों में 2 हज़ार से कम वेंटीलेटर्स
दुनिया के 41 अफ्रीकी देशों में कोरोना से लड़ने के लिए इलाज की सुविधा नहीं है. 41 अफ्रीकी देशों में 2000 से कम वेंटीलेटर्स हैं जिसमें 10 देशों के पास वो भी नहीं है. वहीं इन देशों के पास 5000 से कम आईसीयू बेड्स हैं. दक्षिण सूडान में उपराष्ट्रपतियों की तादाद वेंटीलेटर्स से ज्यादा है. एक करोड़ 10 लाख की आबादी वाले सूडान में 5 उपराष्ट्रपति हैं जबकि कुल वेंटीलेटर्स सिर्फ चार हैं. सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक के पास इसकी 50 लाख की आबादी के लिए सिर्फ 3 वेंटीलेटर्स हैं. लाइबेरिया में 6 वेंटीलेटर्स हैं जिसमें से एक अमेरिकी दूतावास के लिए सुरक्षित रखा गया है. कुल 2000 से भी कम वेंटीलेटर्स के ऊपर सार्वजनिक अस्पतालों में करोडों लोगों के इलाज की जिम्मेदारी है. जिसमें से 10 अफ्रीकी देशों के पास एक भी वेंटीलेटर नहीं है.

अफ्रीकी देशों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं की  इस कदर किल्लत है कि मास्क, ऑक्सीजन के अलावा साबुन-पानी तक की कमी है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक लाइबेरिया में हालात इतने बदतर हैं कि साल 2017 तक लाइबेरिया में 97 प्रतिशत घरों  में साफ पानी और साबुन नहीं था.
# यूएई में अमीरात रेड क्रिसेंट ने कोरोना से प्रभावित परिवारों की देखभाल की घोषणा की
यूएई में अमीरात रेड क्रिसेंट फेडरेशन की ओर से घोषणा की गई है कि वह ऐसे परिवारों की एक संरक्षक के तौर पर देखभाल करेगा, जिनके परिवार के लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई हो. फेडरेशन की ओर से कहा गया है कि यह पहल उन लोगों, परिवारों के लिए है, जो कोविद -19 की वजह से अपने परिवार के सदस्यों में से किसी को खो चुके हैं. हमारा मकसद इसके मानवीय जीवन पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों और लोगों के उनके जीवन पर इससे पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम करना है.

अमेरिका में अब तक कोरोना के 738,792 मामले
अमेरिका इस महामारी से लगातार जूझ रहा है. यहां अब तक कोरोना के 738,792 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं इससे अब तक 39,014 की मौत हो चुकी है. हालांकि न्‍यूयॉर्क में शनिवार को मरने वालों का आंकड़ा कम रहा. न्‍यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने इस बात को स्‍पष्‍ट किया है कि कोरोना का असर कम होता दिखाई दे रहा है. ऐसा इसलिए भी कहा गया, क्‍योंकि अस्‍पतालों में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की तादाद में कमी आई है. वहीं ट्रंप ने बीजिंग पर वायरस के प्रभाव को कम करके बताने का आरोप लगाया.

ट्रंप ने लॉकडाउन के विरोध का समर्थन किया
अमेरिका के तीन राज्यों में लॉकडाउन हटाने की मांग की गई है. सबसे ज्‍यादा लोग मिशिगन में जमा हुए और इनमें से कुछ लोगों के पास हथियार भी थे. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति
ट्रंप ने बंद में छूट देने का फैसला ज्यादातर राज्य के अधिकारियों पर छोड़ा है. इसके लिए उन्‍होंने चरणबद्ध तरीके से इस बंद को खोलने के लिए निर्देशों की रूपरेखा तैयार की है.

क्‍वीन एलीजाबेथ ने अपना 94वां जन्‍मदिन समारोह रद्द किया
ब्रिटेन में अब तक 114,217 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं इससे अब तक 15,464 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देश में बढ़ते कोरोना वायरस की वजह से क्‍वीन एलीजाबेथ ने अपना 94वां जन्‍मदिन समारोह रद्द कर दिया है. ब्रिटेन में जन्‍मदिन समारोह 68 साल में पहली बार कैंसल कर दिया गया है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह जश्न रद्द कर दिया गया है. वहीं इस बार उनके जन्‍मदिन पर दी जाने वाली तोपों की सलामी भी नहीं होगी.

बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने शनिवार को जानकारी दी कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 21 अप्रैल को होने वाले 94वें जन्मदिन के सभी पारंपरिक समारोहों को रद्द कर दिया है. 93 वर्षीय महारानी के शासनकाल में पहली बार ऐसा हो रहा है कि उनके जन्‍मदिन पर किसी तरह का कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा.

इमरान ने लगाया कोरोना का असर कम होने का अनुमान
पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि कोरोना को लेकर अप्रैल महीने में इसके मामले लगभग 50 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन अब राहत देने वाली खबर यह है कि अब यह अनुमान 15 हजार लगाया गया है. वहीं पाकिस्‍तान में अब तक 148 लोगों की र्मौत हो चुकी है और इसके अब तक 7, 918 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि 1, 832 लोग सेहतमंद भी हुए हैं.

पाकिस्‍तान की मस्जिदों में सामूहिक नमाज को मंजूरी, SOP का फैसला
पाकिस्‍तान सरकार ने रमजान के मद्देनजर मस्जिदों में नमाज के लिए एसओपी का फैसला किया है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने धर्मगुरुओं और सभी प्रांतों के सियासी नुमाइंदों के साथ हुई बैठक के बाद इसका ऐलान किया. अल्वी ने कहा कि नमाज के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा.

पाकिस्‍तान में रमजान में 20 एहतियाती बिंदुओं पर सरकार और उलेमाओं के बीच सहमति बन गई है. इसके तहत कहा गया है कि मदरसों में कालीनें और दरियां नहीं बिछाई जाएंगी. क्लोरीन से साफ किए गए फर्श पर नमाज पढ़ी जाएगी. 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, बच्चों और जिन लोगों को सर्दी, खांसी होगी उनके मस्जिदों में प्रवेश करने पर पाबंदी रहेगी.

स्पेन में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 20,639 पर पहुंचा
स्पेन में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 20,639 पर पहुंचा, अब तक सामने आए 194,416 मामले
स्पेन में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस की वजह से 637 लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ स्पेन में मरने वालों की संख्या 20,639 पर पहुंच गई है. यूरोप में इटली के बाद सबसे ज्यादा स्पेन में लोगों की कोरोनावायरस की वजह से मौत हुई है.

ये भी पढ़ें - कोरोना: स्कॉटलैंड के केयर होम में 20 की मौत, अनदेखी के चलते 7500 मौतें हुईं

             कोरोना की पहली मरीज का इलाज करने वाली डॉक्टर आई सामने, सुनाई पूरी कहानी

           पाकिस्तान: तबलीगी जमात के 429 सदस्य संक्रमित मिले, मौलाना की कोरोना से मौत

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading