• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • जलवायु संरक्षण के लिए दुनिया को घटानी होगी मांस की खपतः अध्ययन

जलवायु संरक्षण के लिए दुनिया को घटानी होगी मांस की खपतः अध्ययन

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

अनुसंधानकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि पश्चिमी देशों को अपनी मांस खपत में 90 फीसदी की कटौती करनी होगी ताकि पृथ्वी 2050 तक अपनी अनुमानित 10 अरब जनसंख्या को वहन कर सके.

  • Share this:
    जलवायु परिवर्तन की भयावहता को कम करने के लिये दुनिया को निश्चित रूप से मांस की खपत में काफी कमी लानी होगी. हम जो कुछ खाते हैं उसके हमारे पर्यावरण पर पड़ने वाले असर पर किए गए एक अध्ययन में ये बात निकल के आई.

    वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी का तापमान तेजी से बढ़ रहा है जिसके मद्देनजर पृथ्वी को बचाने की जद्दोजहद में मानव को कुछ सख्त कदम उठाना होगा. अनुसंधानकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि पश्चिमी देशों को अपनी मांस खपत में 90 फीसदी की कटौती करनी होगी ताकि पृथ्वी 2050 तक अपनी अनुमानित 10 अरब जनसंख्या को वहन कर सके.

    ये भी पढ़ेंः इस साल सूरज ढाएगा सितम! झुलसती गर्मी की डाल लें आदत...

    वनों का लगातार घटता क्षेत्रफल और बेतहाशा पानी का इस्तेमाल जलवायु परिवर्तन के प्रमुख कारण हैं. यह अध्ययन बुधवार को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ. इसमें बताया गया है कि किस तरह से गहन कृषि हमारे ग्रह की जलवायु के लिए खराब है.

    अध्ययन में कहा गया कि मांस की खपत में कटौती किए बगैर फूड इंडस्ट्री का पर्यावरण पर व्यापक असर सदी के मध्य तक 90 फीसदी तक बढ़ सकता है. इसके अलावा बढ़ती वैश्विक आबादी ने मानव की भोजन की ज़रूरत पूरी करने की उसकी क्षमता प्रभावित की है और यह जलवायु परिवर्तन में कटौती की किसी भी वास्तविक उम्मीद को धूमिल करती है.

    ये भी पढ़ेंः जलवायु परिर्वतन से सेब चिलिंग आवर्ज में आ रही गिरावट

    वैज्ञानिकों ने शाकाहार आधारित भोजन की ओर बढ़ने का सुझाव दिया है और खाद्य अपशिष्ट में कमी लाने और आधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से खेती के चलन में सुधार लाने का सुझाव दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज