Home /News /world /

world health organization expressed possibility of community transmission of monkeypox virus

सावधान! मंकीपॉक्स वायरस का भी हो सकता है कम्युनिटी ट्रांसमिशन, WHO ने जताई आशंका

मंकीपॉक्स वायरस को लेकर WHO ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी है. (फाइल फोटो)

मंकीपॉक्स वायरस को लेकर WHO ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी है. (फाइल फोटो)

Monkeypox Community Transmission WHO: मंकीपॉक्स काफी पुरानी बीमारी है. यह अफ्रीकी देशों में बहुत पहले से है लेकिन इस बार स्थिति बेहद अलग है क्योंकि अब यह बीमारी अफ्रीका से निकल कर दूसरे देशों में तेजी से अपने पैर पसार रही है. अब गैरस्थानिक देशों में बढ़ते इसके मामलों ने पूरी दुनिया तो चिंता में डाल दिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद अब दुनिया भर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संक्रमण का डर बना हुआ है. अब तक 200 से ज्यादा मामले मंकीपॉक्स (Monkeypox Cases) के दुनिया भर से सामने आ चुके हैं. ब्रिटेन अमेरिका, जर्मनी, फिनलैंड जेसै देशो में वायरस तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी मंकीपॉक्स वायरस को लेकर चिंता जताई है.

शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने मंकीपॉक्स (Monkeypox Transmission) के सामुदायिक प्रसार की भी संभावना जताई है. हालांकि उनकी तरफ से यह भी कहा गया कि अगर समय रहते सही कदम उठाए गए तो इसके प्रसार को रोका जा सकता है.

गैर स्थानिक देशों में तेजी से फैल रहा संक्रमण
मंकीपॉक्स काफी पुरानी बीमारी है. यह अफ्रीकी देशों में बहुत पहले से है लेकिन, इस बार स्थिति बेहद अलग है क्योंकि अब यह बीमारी अफ्रीका से निकल कर दूसरे देशों में तेजी से अपने पैर पसार रही है. अब गैरस्थानिक देशों में बढ़ते इसके मामलों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है.

200 से ज्यादा मामलों की हुई पुष्टि
दुनिया के लगभग 20 देशों में 200 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है ये सभी वे देश हैं जहां यह बीमारी पहले कभी नहीं थी. पिछले कुछ दिनों में मंकीपॉक्स का संक्रमण गैर स्थानिक देशो में तेजी से फैला है. मंकीपॉक्स पर चर्चा करते हुए शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी सिल्वी ब्रायड ने इसके सामुदायिक प्रसार की संभावना जताते हुए कहा कि अगर सही समय पर सही कदम उठाए गए तो इसके प्रसार को रोका जा सकता है.

उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर मंकीपॉक्स के सामुदायिक प्रसार तक पहुंचने से पहले इसे रोकना है तो हमें रणनीति बनाकर उचित निर्णय लेने होंगे. अधिकारी ने जनता से मंकीपॉक्स को लेकर चिंता न करने की अपील की है . उन्होंने कहा कि इसका वायरस कोरोना वायरस की तुलना में बहुत धीमा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी ने कहा कि मंकीपॉक्स के लिए अभी फिलहाल सामूहिक टीकाकरण की कोई आवश्यकता नहीं है.

Tags: WHO, WHO Guideline

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर