Covid-19 को लेकर हुए प्रोग्राम में विश्व के नेता और कलाकार साथ आए

कॉन्सेप्ट इमेज (फाइल फोटो)
कॉन्सेप्ट इमेज (फाइल फोटो)

ग्लोबल सिजिटन ने कहा कि उसके सम्मेलन में विश्व नेताओं ने गरीब देशों में कोविड-19 (Covid-19) को रोकने के प्रयासों की मदद करने के लिए 1.5 अमेरिकी डॉलर की रकम जुटाई है.

  • Share this:
लंदन. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को लेकर हुए सम्मेलन में विश्व के नेता और कलाकार साथ आए. इस सम्मलेन में डिजिटल संगीत कार्यक्रम (Digital Music Program) भी हुआ, जिसकी मेजबानी अभिनेता ड्वेन जॉनसन ने की. इसमें दुनिया भर के उन गरीबों की मदद के लिए करीब सात अरब अमेरिकी डॉलर नकद और कर्ज गांरटी जुटाई गई, जिनकी जिंदगियां महामारी के कारण प्रभावित हुई हैं. ग्लोबल सिजिटन ने कहा कि उसके सम्मेलन में विश्व नेताओं ने गरीब देशों में कोविड-19 को रोकने के प्रयासों की मदद करने के लिए 1.5 अमेरिकी डॉलर की रकम जुटाई है. साथ में टीका बनने पर 25 करोड़ डोज़ देने का भी वादा किया है.

समूह ने कहा कि उसने दुनियाभर में कमजोर होती अर्थव्यवस्था की मदद करने के लिए यूरोपीय आयोग और यूरोपीय निवेश बैंक से 5.4 अरब डॉलर की ऋण गारंटी भी जुटाई है.

ये भी पढ़ें: जल्द बनेगी Covid-19 पर फिल्म, ऑस्कर विजेता चार्ल्स रैन्डोल्फ होंगे निर्देशक



कौन-कौन रहा शामिल
कार्यक्रम में जॉनसन ने एक संगीत कार्यक्रम की मेजबानी की जिसमें अमेरिकी गायिका जेनिफर हडसन, माईली सायरस समेत अन्य ने प्रस्तुति दी. शनिवार को हुए कार्यक्रम में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए यह भी जरूरी है कि हम सबसे कमजोर लोगों का ध्यान रखें और उन चुनौतियों का समाधान करें जिनका वे सामना कर रहे हैं. वक्ताओ में न्यूजीलैंड, अल सल्वाडोर, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका और बारबाडोस के नेता भी शामिल थे.

'कोरोना के खिलाफ साझा कार्रवाई की जरूरत'
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा कि वायरस को शिकस्त देने के लिए साझा कार्रवाई की जरूरत है. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में संक्रमण के मामले करीब एक करोड़ हो गए हैं और तकरीबन पांच लाख लोगों की मौत हो गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि असल संख्या काफी ज्यादा हो सकती है क्योंकि सीमित संख्या में जांच की गई है और मामूली लक्षण वाले मामलों की जांच नहीं की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज