फिलीपींस में रविवार को आएगा इस साल का दुनिया का सबसे खतरनाक तूफान गोनी

फिलीपींस में रविवार को गोनी तूफान आएगा. 265 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. फोटो: AP
फिलीपींस में रविवार को गोनी तूफान आएगा. 265 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. फोटो: AP

GONI TYPHOON: इस साल का दुनिया का सबसे खतरनाक तूफ़ान फिलीपींस (Phillipines) में आने वाला है इसलिए अधिकारियों ने शनिवार को मुख्य लुज़ोन द्वीप के दक्षिणी भाग के हजारों निवासियों को घर छोड़कर जाने का आदेश दे दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 9:11 PM IST
  • Share this:
मनीला. इस साल का दुनिया का सबसे खतरनाक तूफ़ान फिलीपींस (Phillipines) में आने वाला है इसलिए अधिकारियों ने शनिवार को मुख्य लुज़ोन द्वीप के दक्षिणी भाग के हजारों निवासियों को घर छोड़कर जाने का आदेश दे दिया है. टाइफून गोनी (Typhoon Goni) के करीब 215 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रविवार को फिलपींस पहुंचने की आशंका है. 265 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है जो कि 2013 में आये हाईयान टायफून के ही तवाही ला सकती हैं.

रविवार को फिलीपींस में सबसे शक्तिशाली तूफ़ान आएगा

इससे पहले फिलीपींस में नवंबर 2013 में हाईयान टाइफून आया था, जो अभी तक का सबसे शक्तिशाली तूफ़ान माना जाता है. हाईयान के कारण फिलीपींस में 6,300 से अधिक लोग मारे गए थे. एक स्थानीय आपदा अधिकारी ग्रेमिल नाज़ ने डीजेडबीबी रेडियो स्टेशन को बताया कि इस तूफ़ान की शक्ति को मजाक में न लें. कैमरीन सर और कैमरीन नोर्टे प्रांतों में तटीय और भूस्खलन संभावित समुदायों में घर खाली करवाने का काम शुरू हो गया है. हालांकि, एल्बे की प्रांतीय सरकार ने जोखिम वाले क्षेत्रों के निवासियों को अपने अपने घरों को छोड़ने का आदेश दे दिया है.



पिछले सप्ताह आया था टायफून मोलेव, 22 की जान गई
पिछले सप्ताह टायफून मोलेव के कारण 22 लोगों की मृत्यु हो गई. ज्यादातर मौतें राजधानी मनीला के दक्षिण प्रांतों में डूबने के कारण हुईं. राजधानी मनीला के दक्षिण प्रांत गोनी टाइफून के रास्ते में भी पड़ रहे हैं जो इस साल देश का 18 वां उष्णकटिबंधीय तूफान है. प्रशांत महासागर से 20 किलोमीटर प्रति घंटे (12 मील प्रति घंटे) की गति से पश्चिम की ओर बढ़ रहे टाइफून गोनी शनिवार शाम को राजधानी और आसपास के 14 प्रांतों में तीव्र बारिश लाएगा. टाइफून गोनी के कारण बाढ़ और भूस्खलन का खतरा भी पैदा हो गया है.

ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: क्या ब्राजील की जिंगू नदी में दिखा 50 फीट से बड़ा एनाकोंडा! 

PHOTOS: तुर्की और ग्रीस में भूकंप के जोरदार झटके, 22 मरे और 700 से ज्यादा घायल 

अधिकारियों को लोगों से घर खाली करवाने में एक और समस्या आ रही है और वह है कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए निकासी केंद्रों (evacuation centres) में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन. दक्षिणपूर्व एशिया में इंडोनेशिया के बाद फिलीपींस दूसरा ऐसा देश है जहाँ कोविड-19 के संक्रमण और मृत्यु डर सबसे ज्यादा है. स्थानीय अधिकारियों ने बंदरगाह संचालन को रोक दिया है और मछुआरों को भी पाल लगाने से मना कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज