World Record: ब्राजील में 700 KM. लंबी, अर्जेंटीना में 16.73 सेकेंड तक चमकती रही बिजली

आज इंटरनेशनल लाइटिंग सेफ्टी डे मनाया जाता है.   (File Photo)
आज इंटरनेशनल लाइटिंग सेफ्टी डे मनाया जाता है. (File Photo)

अमेरिकी जियोफिजिकल यूनियन ने बताया कि दुनिया में अबतक की सबसे बड़ी लाइटनिंग (Worlds Longest distance Lighting) पिछले साल दर्ज की गई है. यह करीब 700 किलोमीटर से ज्यादा लंबी थी. यह लंबाई करीब बोस्टन से वाशिंगटन डीसी के बराबर थी.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी जियोफिजिकल यूनियन (American Geophysical Union) ने बताया कि दुनिया में अबतक की सबसे बड़ी लाइटनिंग (Worlds Longest distance Lighting) पिछले साल दर्ज की गई है. यह करीब 700 किलोमीटर से ज्यादा लंबी थी. यह लंबाई करीब बोस्टन से वाशिंगटन डीसी के बराबर थी. यह जानकारी यूनाइटेड नेशन्स के मौसम विभाग ने दी है. इस लाइ​टनिंग की तस्वीर अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन ने 28 जून को इंटरनेशनल लाइटिंग डे की (International Lightning Safety Day) पूर्व संध्या पर जारी की गई. यह तस्वीर जियोस्टेशनरी आपरेशनल इन्वॉयरन्मेंटल सैटेलाइट और उपग्रह में उनके सहयोगी यूरोप और चीन की मदद से ली गई है.

आकार और अवधि में यह पूर्व के रिकॉर्ड से दोगुने थे

विश्व मौसम संगठन (World Meteorological Organisation) की विशेषज्ञों की समति ने कहा कि बिजली गिरने को लेकर दो रिपोर्ट जारी किए गए हैं. एक सबसे लंबे समय तक बिजली गिरने और दूसरा सबसे लंबी दूरी तक बिजली गिरने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. सबसे अधिक लंबी दूरी तक बिजली गिरने का विश्व रिकॉर्ड ब्राजील में जबकि सबसे लंबे समय तक बिजली गिरने का रिकॉर्ड अर्जेंटीना में दर्ज किया गया. बिजली गिरने का यह रिकॉर्ड 2019 में दर्ज किया गया. यह पूर्व में रिकॉर्ड दर्ज किए गए बिजली के रिकॉर्ड से आकार और अवधि में लगभग दोगुने थे.



बिजली गिरने की दूरी बोस्टन से वाशिंगटन डीसी तक लंबी
चार मार्च 2019 में अर्जेंटीना में भयंकर बिजली गिरी थी और इसकी गिरने की अवधि 16.73 सेकेंड मापी गई थी जबकि लंबी दूरी तक बिजली गिरने का रिकॉर्ड दक्षिणी ब्राजील में मापी गई. यह घटना पिछले साल के 31 अक्टूबर को घटी थी. इसकी लंबाई 700 किलोमीटर (400 मील) मापी गई. बिजली गिरने की यह लंबाई अमेरिका के बोस्टन शहर से वाशिंगटन की दूरी के बराबर थी. यह दूरी ब्रिटेन की राजधानी लंदन से स्विट्जरलैंड के बेसल के बराबर थी.

ये भी पढ़ें: हमलावर ने चाकू से पुलिसकर्मी समेत छह लोगों को किया घायल, पुलिस की गोली से मौत 

ASEAN डिजिटल सम्मेलन: वायरस कोष, दक्षिण चीन सागर संघर्ष रहेंगे मुख्य मुद्दे 

इससे पहले बिजली गिरने की बड़ी घटना वर्ष 2007 में मापी गई थी. यह 321 किलोमीटर लंबी थी. बिजली गिरने की यह घटना अमेरिकी प्रांत ओकलाहामा में हुई थी. इससे पहले बिजली गिरने की सबसे लंबी अवधि वर्ष 2012 में दक्षिणी फ्रांस में दर्ज की गई थी. इसकी अवधि 7.74 मापी गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज