यहूदी नरसंहार से बच निकलने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स की मौत

भाषा
Updated: August 13, 2017, 10:30 AM IST
यहूदी नरसंहार से बच निकलने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स की मौत
इससे पहले इसी साल इंडोनेशिया में दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स मबाह का 146 साल की उम्र में निधन हुआ था. (file photo : gettyimages)
भाषा
Updated: August 13, 2017, 10:30 AM IST
दोनों विश्व युद्ध देखने और यहूदी नरसंहार शिविर से ज़िंदा बचने वाले शख्स की मौत हो गई है. उन्हें दुनिया का सबसे बुगुर्ज व्यक्ति माना जाता है. उनका नाम इस्राइल क्रिस्टाल है. 114वें जन्मदिन से महज कुछ महीने पहले ही उनका निधन हुआ.

उनके पोते ओरेन क्रिस्टाल ने बताया कि इस्राइल का निधन शुक्रवार को हुआ. ओरेन ने एक समाचार एजेंसी को बताया, उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है. वह हर साल अपनी जिंदगी कुछ ऐसे जीते थे, जैसे दूसरे कई वर्षों में जी पाते हैं.’’

पिछले साल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस्राइल को हैफा स्थित उनके आवास पर दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का प्रमाणपत्र सौंपा था.

पोलैंड में हुआ था जन्म

इस्राइल का जन्म 1903 में पोलैंड के जारनाव में एक रूढ़िवादी यहूदी परिवार में हुआ था. पोते ओरेन के मुताबिक पहले विश्व युद्ध के दौरान इस्राइल पोलैंड में एक शराब तस्कर के साथ काम करते थे.

नरसंहार में इस्राइल की पत्नी और दोनों बच्चे मारे गये थे. इस्राइल को जब दूसरे विश्वयुद्ध के बाद बचाया गया तो उनका वजन महज 37 किलोग्राम था.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर