दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने कहा, हम चांद पर महिला को सबसे पहले भेजेंगे

जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन पहली बार किसी महिला को चंद्रमा की सतह पर ले जाएगी.

जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन पहली बार किसी महिला को चंद्रमा की सतह पर ले जाएगी.

Moon Mission For Woman: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jef Bezos) ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि उनकी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन पहली बार किसी महिला को चंद्रमा (Woman Tour to Moon Land) की सतह पर ले जाएगी. नासा ने यह घोषणा की है कि वह 2024 तक ऐसा करने में कामयाब हो पाएगी. मालूम हो कि जेफ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 3:04 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jef Bezos, Founder, Amazon) ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि उनकी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन पहली बार किसी महिला को चंद्रमा की सतह (Woman Landing on Moon) पर ले जाएगी. जेफ़ का यह बयान उस समय आया है, जब नासा (NASA) ने 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने में सक्षम निजी निर्मित लूनर लैंडर्स के चुनाव का निर्णय कर लिया है.

जेफ ने इंस्टाग्राम पर शेयर की पोस्ट

जेफ़ ने अल्बामा के हंट्सविल के नासा मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर में इस सप्ताह इंजिन परीक्षण के इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए एक वीडियो में कहा कि यह (बीई -7) इंजन है जो चंद्रमा की सतह पर पहली महिला को ले जाएगा. ब्लू ओरिजिन सालों से बीई-7 इंजिन के विकास में लगा हुआ है. बीई-7 इंजन ने टेस्ट फायर टाइम के 1,245 सेकंड को टैली किया गया है. इससे कंपनी की नेशनल टीम ह्यूमन लैंडिंग सिस्टम (National Team Human Landing System) को समर्थन और शक्ति प्राप्त होगी.

ब्लू मून लैंडर बनाने के लिए ये कंपनियां हुईं एकजुट
ब्लू ओरिजिनल मुख्य कांट्रेक्टर रूप में एक "राष्ट्रीय टीम" का नेतृत्व करता है. इस कंपनी के साथ वर्ष 2019 में अपने ब्लू मून लैंडर को बनाने के लिए कई कंपनियां एकजुट हुई थीं. इस राष्ट्रीय टीम में लॉकहीड मार्टिन कॉर्प, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन कॉर्प और ड्रेपर भी शामिल हैं. ब्लू ओरिजिन ने हाल के वर्षों में कई सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स पर नजर बनाई हुई है. अगले दशक में चांद पर इंसानों को पहुंचाने के लिए नासा के अगले मानव चंद्र लैंडिंग सिस्टम का निर्माण करने के कॉन्ट्रैक्ट को पाने के लिए यह कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वी अरबपति एलन मस्क के स्पेसएक्स और लीडोस होल्डिंस कारपोरेशन की कंपनी डायनेटिक्स के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है

नासा ने ब्लू ओरिजिन को $ 579 मिलियन डॉलर का दिया कॉन्ट्रैक्ट

अप्रैल में NASA ने ब्लू ओरिजिन की टीम को $ 579 मिलियन डॉलर का एक लूनर लैंडर विकसित करने का कॉन्ट्रैक्ट दिया जबकि साथ की दो अन्य कंपनियां स्पेसएक्स को अपनी स्टारशिप प्रणाली के विकास के लिए 135 मिलियन डॉलर और लीडोस होल्डिंस कारपोरेशन की कंपनी डायनेटिक्स को 253 मिलियन का कॉन्ट्रैक्ट दिया.



ये भी पढ़ें: ईरान ने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या का लिया बदला? इजरायल के 'मोसाद कमांडर' की हत्या का वीडियो वायरल

इंडोनेशिया के कैबिनेट मंत्री पर एक मिलियन डॉलर रिश्वत लेने का आरोप, होगी गिरफ्तारी

एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि नासा ने वर्ष 2024 में शुरू होने वाले चाँद पर जाने वाले चालक दल के मिशन के लिए अपने लैंडर प्रोटोटाइप का निर्माण जारी रखने के लिए 2021 में मार्च की शुरुआत में तीन में से दो कंपनियों का चुनाव करने के लिए तैयार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज