Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    फिलीपींस में आया दुनिया का सबसे ताकतवर तूफान गोनी, चार की मौत

    फिलीपींस में दुनिया के सबसे ताकतवर तूफान गोनी के आने से अबतक चार लोगों की मौत हो चुकी है. फोटो: AP
    फिलीपींस में दुनिया के सबसे ताकतवर तूफान गोनी के आने से अबतक चार लोगों की मौत हो चुकी है. फोटो: AP

    World's Strongest Typhoon Goni: फिलीपींस (Philippines) के लूजोन के मुख्य द्वीप के दक्षिणी हिस्से में रविवार को इस साल का अब तक का दुनिया का सबसे ताकतवर तूफ़ान 'गोनी' ने दस्तक दी है. इस तूफान से अबतक चार लोगों की मौत हो चुकी है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 1, 2020, 1:03 PM IST
    • Share this:
    लूजोन. फिलीपींस (Philippines) के लूजोन के मुख्य द्वीप के दक्षिणी हिस्से में रविवार को इस साल का अब तक का दुनिया का सबसे ताकतवर (world’s strongest storm) तूफ़ान 'गोनी' (Typhoon Goni) ने दस्तक दी है. इस तूफान से अबतक चार लोगों की मौत हो चुकी है. तूफान के आने बाद यहां भयावह हिंसक हवाओं और तेज बारिश के बीच दो भूस्खलन हो चुके हैं. टाइफून गोनी के चलते 225 किलोमीटर प्रति घंटे (140 मील प्रति घंटे) की गति से भयानक हवाएं चल रही हैं. हवा की गति बढ़कर 310 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है. टाइफून गोनी के पूर्वी प्रांतों में पहुंचने और बिकोल क्षेत्र के के केटैनडुएन्स और एल्बे में इसके कारण हुए भूस्खलन से पहले ही फिलीपीनी अधिकारियों ने लगभग 10 लाख लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. एक हफ्ता पहले मोलेव तूफान आने से यहां 22 लोगों की मौत हो गई थी.

    क्वेज़ोन, लगुना और बटांगास में सबसे ज्यादा मुश्किल होगी

    मौसम विभाग  ने कहा कि बिकोल प्रान्त के साथ साथ क्वेज़ोन, लगुना और बटांगास के कुछ हिस्सों के साथ राजधानी मनीला के कुछ दक्षिणीं भाग में भी खतरनाक तेज हवाओं और मूसलाधार वर्षा के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है.



    IAF अफसर अभिनंदन की रिहाई पर पाक विदेश मंत्री के छूट रहे थे पसीने: अयाज सादिक
    ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि यह इन क्षेत्रों के लिए बहुत खतरनाक स्थिति है. राजधानी मनीला भी देश के 18 वें उष्णकटिबंधीय तूफान 'गोनी' के अनुमानित पथ में है. मौसम की पूर्वानुमानकर्ता लॉरी डेल क्रूज़ ने एक रेडियो स्टेशन को बताया कि दिन खत्म होते होते क्वेज़ोन प्रांत में तीसरे भूस्खलन की संभावना है. आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 19 मिलियन से 31 मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं, इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो डेंजर जोन में है.

    कोरोनावायरस को लेकर मुश्किलों में और होगी बढ़ोतरी

    तूफान बढ़ने के के अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. इसी बीच अधिकारियों ने इवैक्युएशन सेंटरों में रह रहे लोगों को कोरोनोवायरस के प्रसार की चिंता को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखने को कहा गया है.

    अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द

    गोनी टाइफून को ध्यान में रखते हुए फिलीपींस की सरकार ने दर्जनों अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया है क्योंकि नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने मनीला के मेन गेटवे निनोय एक्विनो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक दिन के बंद होने का आदेश दिया है.

    फ्रांस: 72 घंटे में दूसरा हमला, चर्च के गेट पर पादरी को गोली मारी, हमलावर फरार

    फिलीपींस में सबसे शक्तिशाली तूफ़ान गोनी ने दस्तक दी है. इससे पहले फिलीपींस में नवंबर 2013 में हाईयान टाइफून आया था जो अभी तक का सबसे शक्तिशाली तूफ़ान माना जाता है. हाईयान के कारण फिलीपींस में 6,300 से अधिक लोग मारे गए थे. पिछले सप्ताह आये टाइफून मोलेव के कारण 22 लोगों की मृत्यु हो गई थी. ज्यादातर मौतें राजधानी मनीला के दक्षिण प्रांतों में डूबने के कारण हुई थीं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज