Home /News /world /

वुहान हुआ कोरोना फ्री, आखिरी मरीज को मिली अस्पताल से छुट्टी

वुहान हुआ कोरोना फ्री, आखिरी मरीज को मिली अस्पताल से छुट्टी

चीन में शुक्रवार को कोरना संक्रमण का सिर्फ एक नया केस सामने आया है.

चीन में शुक्रवार को कोरना संक्रमण का सिर्फ एक नया केस सामने आया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित आखिरी मरीजों को रविवार को वुहान (Wuhan) के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

    बीजिंग: चीन (China) के जिस शहर से कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला, वो अब कोरोना फ्री हो गया है. चीनी शहर वुहान (Wuhan) में अब कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मरीज हॉस्पिटल में भर्ती नहीं है. वुहान में संक्रमित 12 आखिरी मरीजों को रविवार को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई. इसके बाद वुहान को कोरोना फ्री बता दिया गया है.

    वुहान ने वायरस संक्रमण के भयावह 4 महीने देखे हैं. सबसे पहले दिसंबर महीने में यहां वायरस संक्रमण का मामला सामने आया था. इसके बाद संक्रमण के हजारों मामले सामने आए. सबसे ज्यादा 18 फरवरी को 38,020 संक्रमण के मामले सामने आए थे. इनमें से करीब 10 हजार की हालत बेहद गंभीर थी.

    26 अप्रैल को वुहान हुआ कोरोना फ्री
    रविवार को चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा कि वुहान प्रशासन और नेशनल मेडिकल ऐड की एकसाथ की गई कोशिश की वजह से वुहान कोरोना फ्री हो चुका है. 26 अप्रैल तक यहां संक्रमण के सारे मामले खत्म हो गए.

    वुहान के कोरोना फ्री होने की घोषणा संक्रमित आखिरी मरीज के हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए जाने के एक दिन बाद आई. आखिरी मरीज की हालत काफी गंभीर बताई जा रही थी. हुबेई प्रांत में ये संक्रमण का आखिरी गंभीर मामला था. रविवार को 77 साल के उस आखिरी मरीज को भी हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई.

    अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने से पहले 77 साल के उस शख्स का दो बार टेस्ट हुआ. दोनों बार उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई. इसके बाद रविवार दोपहर उसे अस्पताल से छुट्टी दे गई. डिस्चार्ज होने पर 77 साल के डिंग नाम के उस शख्स ने कहा कि उसने अपने परिवार को बहुत मिस किया.

    23 जनवरी को वुहान में लगा था लॉकडाउन
    साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल से डिस्चार्ज हुए एक और शख्स ने कहा कि बाहर की हवा काफी स्वच्छ है. आज का मौसम कितना सुहावना है.

    वुहान को संक्रमितों की संख्या जीरो तक लाने में लंबा सफर तय करना पड़ा. हुबेई प्रांत के इस इलाके में करीब 1 करोड़ 10 लाख लोग रहते हैं. चीन का ये ट्रांसपोर्ट हब है. 23 जनवरी से वुहान में सख्ती से लॉकडाउन जारी था. 76 दिनों तक सख्ती से प्रतिबंध लगे रहे. इस दौरान किसी को भी शहर में प्रवेश करने या फिर शहर से बाहर जाने की मनाही थी. 8 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर लॉकडाउन में छूट दी गई.

    वुहान में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे बुरी तरह से फैला था. यहां संक्रमण के कुल 82,827 मामलों में से 50,333 मामले दर्ज किए गए थे. चीन में कोरोना वायरस के चलते कुल 4600 लोगों की मौत दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें:

    ट्रंप के टॉप के सहयोगी बोले- किम जोंग की या तो मौत हो चुकी है, या वो लाचार हैं
    स्पेन से आई राहत वाली खबर, रोज होने वाली मौतों में आई कमी
    कोरोना: अमेरिका में 54 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख के करीब संक्रमित
    कोरोना के संक्रमण का पता चलते ही चोरी-छिपे दवा का पेटेंट हासिल करने में लगा था चीन
    दुनिया में कोरोना Live: अब तक 29 लाख, 20 हजार 738 मामले, 2 लाख 3 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत

    Tags: China, Coronavirus, Covid19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर