Corona की दहशत से उबरा वुहान, म्यूजिक फेस्टिवल में जमकर थिरके लोग, देखें VIDEO

Corona की दहशत से उबरा वुहान, म्यूजिक फेस्टिवल में जमकर थिरके लोग, देखें VIDEO
वुहान में हजारों लोग एक म्यूजिक फेस्टिवल में इकट्ठा हुए.

चीन के वुहान (Wuhan, China) में हजारों लोग एक म्यूजिक फेस्टिवल (Music Fetival) में कंधे से कंधा मिलाकर बिना मास्क (No Mask) लगाए शामिल हुए. लोग रबर फ्लोट्स पर मस्ती कर रहे थे और संगीत का पूरा मजा ले रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 10:30 PM IST
  • Share this:
वुहान. चीन के वुहान (Wuhan, China) में हजारों लोग एक म्यूजिक फेस्टिवल (Music Fetival) में कंधे से कंधा मिलाकर बिना मास्क (No Mask) लगाए शामिल हुए. इस फेस्टिवल की तस्वीरों में साफ़ दिख रहा है कि लोग रबर फ्लोट्स पर मस्ती कर रहे थे और संगीत का पूरा मजा ले रहे थे. ये तस्वीरें वुहान माया बीच वाटर पार्क में इस सप्ताहांत हुए एक कार्यक्रम में पार्टी करने वालों की तस्वीरें हैं. ये तस्वीरें बाकी दुनिया में लड़ी जा रही लड़ाई की छवियों से बिलकुल अलग हैं. ये तस्वीरें उस वुहान से बिलकुल अलग हैं जहाँ पिछले साल दुनिया में सबसे पहली बार कोविड-19 का मामला आया था.

वर्ष 2020 में वुहार में दुनिया में सबसे पहले लगा लॉकडाउन

जनवरी में चीन का शहर वुहान दुनिया का वह पहला शहर बना जहाँ कोविड -19 के कारण लॉकडाउन लगा और इस शहर से निवासियों और वाहनों के बिना एक भूतिया शहर की ऐसी छवियाँ सामने आने लगीं जो दुनिया को डराने के लिए काफी थी. यह लॉकडाउन अप्रैल में हटा दिया गया था और मई के मध्य से वुहान या हुबेई प्रांत में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया. वुहान में ज़िंदगी धीरे धीरे ही सही सामान्य होने लगी थी.



वुहान में 17 लोगों की मौत के बाद लगाया गया था लॉकडाउन
वुहान में 23 जनवरी को लॉक डाउन हुआ जब वहां वायरस ने 17 लोगों की जान ले ली थी और 400 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे. यह वह हफ्ता था जब चीन ने यह स्वीकार किया कि इस वायरस का मानव से मानव में ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है. इस बारे में चीन ने इससे पहले जानकारी नहीं दी थी. 1 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले इस शहर को देश के बाकी हिस्सों से पूरी तरह काट दिया गया था. अगले कुछ महीनों में हजारों लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया और और बहुतों को क्वारंटाइन किया गया. सभी बड़े सार्वजनिक समारोहों को रद्द कर दिया गया और जनता को बड़ी संख्या में इकट्ठा होने से बचने के लिए कहा गया.

मार्च में खुला लॉकडाउन, दो घंटे की मिली इजाजत

मार्च तक लॉकडाउन धीरे-धीरे कम होने लगा और हर घर से एक इंसान को अधिकतम दो घंटे के लिए बाहर निकलने की इजाजत दी गई.शॉपिंग मॉल फिर से खुलने लगे, पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलने लगे और लोग धीरे-धीरे घर से बाहर निकलने लगे - हालाँकि सोशल डिस्टेंसिंग अभी भी जारी थी और मास्क पहनना अनिवार्य था.



ऐसे पा लिया गया कोरोना के प्रकोप से छुट्टी

8 अप्रैल को वुहान से लॉकडाउन को आधिकारिक तौर पर हटा लिया गया था. जिन जोड़ों ने शादी टाल दी थी, वे शादी करने के लिए निकल पड़े. जीवन फिर से सामान्य होता दिखने लगा लेकिन 12 मई को कोरोना के छह नए मामले दर्ज किए गए. शहर ने अपनी 1 करोड़ से ज्यादा की आबादी का टेस्ट करने की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जल्दी से लागू किया और इस तरह कोरोना का प्रकोप जल्द ही नियंत्रण में लाया गया था.

जून में रात में बाजारों को फिर से खोला गया

जून में रात में बाजारों को फिर से खोला गया और जुलाई तक आते आते चीन के अधिकांश हिस्सों में जीवन सही मायने में सामान्य होने लगा. अधिकांश स्थानों पर सिनेमाघरों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई. कुछ पार्कों, पुस्तकालयों, संग्रहालयों को भी उनकी आधी क्षमता पर खोलने की अनुमति दी गई थी और बड़े समारोहों को करने की भी अनुमति दी गई।

अब आई वुहान में बहार

आज, ऐसा प्रतीत होता है कि वुहान में जीवन सामान्य हो गया है. सप्ताहांत में एचओएचए वाटर इलेक्ट्रिकल म्यूजिकल फेस्टिवल में शिरकत करने वाले पार्टीजनो की छवियों ने इस बात को साबित किया है. आयोजकों ने अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महिला पर्यटकों को आधी कीमत पर टिकट दिए.

ये भी पढ़ें: चीनी कंपनी Huawei पर सख्त हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- हम अपनी जासूसी नहीं करा सकते   

फिलीस्तीन: 11 वर्षीय रैपर ने युद्ध की बर्बादियों पर गाए गीत, देंखे VIDEO

मिशेल ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया अमेरिका का 'गलत राष्ट्रपति'

पार्क में इस सप्ताहांत लगभग 15,000 पर्यटक आए थे. चीनी सोशल मीडिया पर कुछ टिप्पणीकारों ने कि वुहान में इतने बड़े पैमाने पर कार्यक्रम होते देखकर आश्चर्य व्यक्त किया है. ट्विटर और फेसबुक पर भी काफी चर्चा हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज