कोरोना वायरस: वुहान में लॉकडाउन हटते ही खुले मांस-मछली के बाजार, अमेरिका ने कहा बंद करो

वुहान में फिर से खुले बाजार
वुहान में फिर से खुले बाजार

चीन के वुहान (Wuhan) में जंगली जानवरों के मांस का बड़ा मार्केट है. चीन में कई तरह के जानवरों का मांस खाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 11:47 AM IST
  • Share this:
वुहान. बुधवार को दो महीने के बाद चीन के वुहान ( Wuhan) शहर से लॉकडाउन हटा लिया गया. इसी शहर से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी. लॉकडाउन हटते ही सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है. इतना ही नहीं यहां के वेट मार्केट यानी मांस और मछली की दुकानें भी खुलने लगी हैं. लिहाजा यहां के सबसे बड़े बाज़ार बैशाज़ु के बाहर गाड़ियों की लंबी कतारें दिख रही हैं. सारे लोग यहां नॉन वेज खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं. जबकि चीन के इन्हीं मांस-मछली के बाज़ारों से कोरोना का पहला मामला सामने आया था.

'बाज़ार बंद करना संभव नहीं'
इस तरह के बाज़ार में लोगों के सामने ही मीट-मछली जिंदा काटे जाते है. जबकि दुनिया के दूसरे शहरों के मार्केट में नॉनवेज आइटम को बाहर से काटकर सुपर मार्केट में लाकर बेचा जाता है. चीन के वॉटचलू यूनिवर्सिटी के रिसर्चर डॉक्टर का कहना है कि ऐसे मार्केट को बंद करना किसी के लिए संभव नहीं होगा. दरअसल ऐसे बाज़ार को बंद करना चीन में शहरी खाद्य सुरक्षा के लिए भी विनाशकारी होगा क्योंकि वे शहरी निवासियों की सस्ते और स्वस्थ भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाते हैं. साथ ही यहां लोगों को फ्रेश चीज़ें मिलती है.'





बंद करने की उठी मांग
ऐसे में चीन के इस बाजार के खुलने के बाद दुनिया भर में इस बात को लेकर बहस शुरू हो गई है कि आखिर इन्हें अभी खोलने की इजाजत क्यों दी गई. गल्फ न्यूज़ के मुताबिक अमेरिका के कई अधिकारियों ने तुरंत इस मार्केट को बंद कराने की मांग की है. उनका तर्क है कि ऐसी जगहों से ही कोरोना वायरस पनपते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉक्टर एंथनी फौसी ने इन मार्केट्स के खुलने पर हैरानी जताई है. उन्होंने कहा कि ऐसे गंदे मार्केट से ही इस तरह के वायरस फैलते हैं. दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर लिंडसे ग्राहम सहित रिपब्लिकन सांसदों ने चीनी अधिकारियों को ऐसे बाजारों को फिर से नहीं खोलने का आग्रह किया है. ग्राहम ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राजदूत को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें अपनी सरकार पर दबाव डालने के लिए कहा गया था.

हर तरह का मांस खाते हैं लोग
चीन के वुहान में जंगली जानवरों के मांस का बड़ा मार्केट है. चीन में कई तरह के जानवरों का मांस खाया जाता है. वुहान में सांप-बिच्छू से लेकर घोड़े-गदहे और ऊंट तक का मांस मिलता है. कहा जा रहा कि पहली बार वुहान के मांस मार्केट से ही कोरोना वायरस फैला है. बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस चमगादड़, सांप और छिपकली जैसे जीवों से इंसान के शरीर तक पहुंचा. इन सबके मांस चीन के शहर वुहान में मिलते हैं. चीन के लोग इन जीवों के मांस बड़े चाव से खाते हैं.

 

ये भी पढ़ें:-

हॉटस्‍पॉट इलाके में रहने वाले लोग क्या कर सकते हैं क्या नहीं? यहां जानिए

15 अप्रैल से फिर चल सकती हैं ट्रेनें, सिर्फ स्लीपर क्लास में ही मिलेगा टिकट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज