जिनपिंग ने ट्रंप से उत्तर कोरिया के साथ बढ़ रहे तनाव को दूर करने को कहा

भाषा
Updated: August 12, 2017, 10:10 PM IST
जिनपिंग ने ट्रंप से उत्तर कोरिया के साथ बढ़ रहे तनाव को दूर करने को कहा
Xi Jinping जिनपिंग ने ट्रंप से उत्तर कोरिया के साथ बढ़ रहे तनाव को दूर करने को कहा (Getty image)
भाषा
Updated: August 12, 2017, 10:10 PM IST
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप से ऐसी टिप्पणी या कार्रवाई करने से बचने को कहा, जो कोरियाई प्रायद्वीप में पहले से मौजूद तनाव को और अधिक बढ़ाने वाली हो. वहीं दोनों नेताओं ने क्षेत्र को परमाणु हथियार मुक्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इस हफ्ते अमेरिकी द्वीप गुआम पर मिसाइल दागने की धमकी दी थी जिसके बाद जिनपिंग और ट्रंप ने टेलीफोन पर बात की थी.

इससे पहले उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उस पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिका एक प्रस्ताव लाया था. ख़बरों के मुताबिक जिनपिंग ने ट्रंप से कहा कि चीन मुद्दे का उपयुक्त हल करने के लिए अमेरिका के साथ काम करने को तैयार है.

जिनपिंग के हवाले से ख़बर में कहा गया है कि संबद्ध पक्षों को ऐसी टिप्पणी और कार्रवाई करने से बचना चाहिए जो प्रायद्वीप में तनाव बढ़ाती हों. उन्होंने कहा कि दोनों देशों को बातचीत के ज़रिए मुद्दे का एक राजनीतिक हल तलाशना चाहिए.

गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले ट्रंप ने उत्तर कोरिया को धमकी दी थी कि अगर उसने अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों को जारी रखा तो उसे गंभीर अंजाम भुगतने होंगे.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर