Home /News /world /

यमन: विद्रोहियों ने दागी मिसाइल पर सऊदी अरब ने बीच हवा में ही किया बेकार

यमन: विद्रोहियों ने दागी मिसाइल पर सऊदी अरब ने बीच हवा में ही किया बेकार

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिटः एपी)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिटः एपी)

सऊदी की वायु सेना ने जीजान को निशाना बनाकर हूती मिलिशिया द्वारा दागी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही रोक दिया. हूती विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने ‘‘बद्र 1’’ बैलिस्टिक मिसाइल दागी.

    मध्य पूर्व के देशों में तनाव उस वक्त और बढ़ गया जब यमन की ओर सऊदी के जीजान शहर की ओर मिसाइल दाग दी गई. लेकिन यमन में हूती विद्रोहियों को खदेड़ने में लगा हुई सऊदी रक्षा बलों ने इस मिसाइल को बीच रास्ते में ही रोक दिया.  सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन में लड़ रहे विद्रोहियों ने बताया कि सऊदी अरब की वायुसेना ने दक्षिणी तटीय शहर जीजान में यमन के विद्रोहियों की ओर से दागी एक ‘‘बैलिस्टिक मिसाइल’’ को बीच में ही रोक दिया. ऐसे हमलों की कड़ी में यह ताजा हमला था.

    गठबंधन ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘सऊदी की वायु सेना ने जीजान को निशाना बनाकर हूती मिलिशिया द्वारा दागी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही रोक दिया.’’ हूती विद्रोहियों ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने ‘‘बद्र 1’’ बैलिस्टिक मिसाइल दागी. उन्होंने यह भी कहा कि यह मिसाइल जीजान क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर गिरी.

    हालांकि हवाई अड्डे के अधिकारियों की ओर से इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन उड़ानों की सूचना से ऐसा लग रहा है कि विमानों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ा है. सऊदी अरब मार्च 2015 से अरब देशों के गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है जो यमन में हूती विद्रोहियों को खदेड़ने के लिए लड़ रहा है.

    इस संघर्ष में अभी तक करीब 10,000 लोग मारे जा चुके हैं जिसे संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संकट बताया है. सऊदी अरब अपने प्रतिद्वंद्वी देश ईरान पर हूती विद्रोहियों को मिसाइलों की सप्लाई करने का आरोप लगाता है लेकिन ईरान इन आरोपों को खारिज करता है.

    इससे पहले सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के लड़ाकू विमानों ने यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदीदाह पर बीते शनिवार (30 दिसंबर) को बम गिराए थे, जिसमें कम से कम 20 नागरिकों की मौत हो गई थी.

    ये भी पढ़ेंः
    सऊदी अरब में खुलेगा पहला सिनेमाघर
    जीवनसाथी के मोबाइल में की तांक-झांक तो लगेगा 87 लाख रुपये का जुर्माना, होगी 1 साल की जेल

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर