Home /News /world /

यमन में सात साल के बच्चे का 7 किग्रा. है वजन, कोरोना महामारी ने बढ़ाया कुपोषण

यमन में सात साल के बच्चे का 7 किग्रा. है वजन, कोरोना महामारी ने बढ़ाया कुपोषण

यमन में कुपोषण का जाल बहुत घना हो चला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यमन में कुपोषण का जाल बहुत घना हो चला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Malnutrition in Yaman: यमन (Yaman) से एक 7 साल के बच्चे की बेहद भयावह तस्वीर सामने आई है. भूखे रहने की वजह से कंकाल जैसे हो चुके 7 साल के लड़के की एक भयावह तस्वीर सामने आई है. फैयद शमीम इस बच्चे का नाम फैयद समीम (Fayad Samim) है. समीम पैरालाइसिस (Paralysis) और बुरी तरह से कुपोषण (Malnutrition) के शिकार हैं.

अधिक पढ़ें ...
    सना. यमन (Yaman) से एक 7 साल के बच्चे की बेहद भयावह तस्वीर सामने आई है. भूखे रहने की वजह से कंकाल जैसे हो चुके 7 साल के लड़के की एक भयावह तस्वीर सामने आई है. फैयद शमीम इस बच्चे का नाम फैयद समीम (Fayad Samim) है. समीम पैरालाइसिस (Paralysis) और बुरी तरह से कुपोषण (Malnutrition)  के शिकार हैं. उनके शरीर का वजन सिर्फ 7 किलो रह गया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, समीम को बेहद खराब हालत में हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया. उसकी हालत बिगड़ने के चलते उसे यमन की राजधानी सना के अल सबीन हॉस्पिटल में दाखिल कराना पड़ा है ताकि उसका बेहतर इलाज किया जा सके.

    समीम सेरब्रल पॉल्जी और गंभीर कुपोषण का है शिकार

    हॉस्पिटल के कुपोषण वार्ड के सुपरवाइजर डॉक्टर रागेह मोहम्मद ने कहा कि समीम को जब यहां लाया गया तो उसकी हालत बहुत खराब हो चुकी थी. हमने उसे बहुत जद्दोजहद के बाद बचा पाने में सफलता पाई है. डॉक्टर ने बताया कि उसके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. समीम सेरब्रल पॉल्जी और गंभीर कुपोषण का शिकार है. बता दें कि यमन में कुपोषित बच्चों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है.

    राजधानी से 170 किमी. दूर रहता है समीम

    समीम का घर यमन की राजधानी सना से करीब 170 किलोमीटर की दूरी पर है. समीम को सन के अल शबीन हॉस्पिटल में दाखिल कराने के लिए टूटी और खराब हो चुकी सड़कों पर सफर करना पड़ा. समीम का परिवार उसे सना लेकर आया था. समीम का परिवार घोर गरीबी के चक्र में जीवन गुजर बसर कर रहा है. समीम के इलाज के लिए परिवार को डोनेशन की दरकार रहती है.



    ये भी पढ़ें: विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को संरक्षण देगा मैक्सिको

    VIRAL VIDEO: दुबई के प्रिंस ने साइकिल से शुतुरमुर्ग के साथ लगाई रेस

    संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि यमन दुनिया में सबसे बड़े मानवीय संकट का सामना कर रहा है. यमन में आधिकारिक तौर से अकाल घोषित नहीं किया गया है लेकिन 6 साल तक युद्ध झेलने के बाद देश की 80 फीसदी आबादी मदद के भरोसे जी रही है. संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों से 2018 के अंत में राहत कार्य में तेजी आई थी. हालांकि बाढ़ और कोरोना महामारी के चलते यमन की मुश्किलें बढ़ गई हैं.undefined

    Tags: Hunger, Middle east

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर