यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर नए हमलों की धमकी दी

यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर नए हमलों की धमकी दी
हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर नए हमलों की दी धमकी

यमन (Yemen) के इराक (Iraq) समर्थित हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को सऊदी अरब (Saudi Arabia) पर और हमले करने की धमकी दी और विदेशियों से कहा कि वे वहां से दूर रहें.

  • भाषा
  • Last Updated: September 17, 2019, 12:44 PM IST
  • Share this:
सना: यमन (Yemen) के इराक (Iraq) समर्थित हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को सऊदी अरब (Saudi Arabia) पर और हमले करने की धमकी दी और विदेशियों से कहा कि वे वहां से दूर रहें. इससे पहले हूती विद्रोहियों ने सऊदी तेल संयंत्रों पर हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी. हूती सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर याह्या सारी ने एक बयान में कहा कि हम सऊदी प्रशासन को बताना चाहते हैं कि अगर हम चाहें तो हमारे लंबे हाथ किसी भी जगह पर और किसी भी समय पहुंच सकते हैं.

सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर शनिवार को हुए हमलों के चलते देश का करीब आधा तेल उत्पादन बंद हो गया था और तेल बाजार में दहशत फैल गई. अमेरिका ने हालांकि इन हमलों के लिए इराक को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हमलों को यमन से अंजाम दिया गया.

आपको बता दें कि सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको पर शनिवार को हुए दो ड्रोन हमलों ने कंपनी की रोजाना की वैश्विक आपूर्ति के पांच प्रतिशत हिस्से को प्रभावित किया था. एएफपी की खबर के अनुसार, इन हमलों के कारण सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में करीब 20 प्रतिशत का उछाल आया. ब्रेंट कच्चा तेल की कीमत करीब 12 डॉलर बढ़ी. 1990-91 खाड़ी युद्ध के बाद तेल कीमत में यह सबसे बड़ी उछाल है.



अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार माइक पॉम्पिओ ने शनिवार को ट्वीट करके कहा था कि ईरान ने तनाव दूर करने की संभावनाओं के बीच दुनिया की ऊर्जा सप्लाई के केंद्र अरामको पर हमला किया है. ईरान ने अमेरिका के सभी आरोपों को खारिज करते हुए इन हमलों में हाथ होने से इंकार किया है. गौरतलब है कि यमन के ईरान समर्थित हूती समूह ने शनिवार को अरामको पर हमले की जिम्मेदारी ली थी.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ मुलाकात की संभावना जताई थी. हालांकि ईरान ने इस मुलाकात से तब तक इनकार किया है जब तक अमेरिका ईरान के ऊपर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा नहीं देता.

ये भी पढ़ें : आरामको पर हमले के लिए सजा देने के लिए पूरी तरह तैयार है अमेरिका : ट्रंप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading