जापान के प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिदे सुगा, अबेनॉमिक्‍स को आगे बढ़ाएंगे

जापान के प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिदे सुगा, अबेनॉमिक्‍स को आगे बढ़ाएंगे
योशिहिदे सुगा बने जापान के नए पीएम

Japans new Prime Minister Yoshihide Suga: योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को औपचारिक तौर पर जापान का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि वे अबेनॉमिक्स को ही आगे बढ़ाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 3:22 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. जापान (Japan) की संसद में बुधवार को हुए मतदान में योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को औपचारिक तौर पर नया प्रधानमंत्री चुना गया. जापान के प्रधानमंत्री रहे शिंजो अबे (Shinzo Abe) के इस्‍तीफे की घोषणा किए जाने के 18 दिन बाद योशिहिदे सुगा को इस पद के लिए चुन लिया गया है. अबे ने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों का हवाला देते हुए अगस्‍त के अंत में इस्‍तीफा देने की घोषणा की थी. अबे अल्‍सरेटिव कोलाइटिस बीमारी से पीडि़त हैं.

सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था. मंत्रिमंडल के मुख्य सचिव रहे योशिहिदे सुगा लंबे समय से अबे के करीबी रहे हैं. वह बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का चुनाव करेंगे. 71 वर्षीय सुगा को अबे का करीबी माना जाता है. इस लिहाज से ये भी माना जा रहा है कि वो उनकी नीतियों और प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे. इसकी एक बड़ी वजह ये भी है क्‍योंकि उन्‍होंने अबेनॉमिक्स को ही आगे बढ़ाने की बात कही थी.

क्या है अबेनॉमिक्‍स?
अबेनॉमिक्‍स का अर्थ उन आर्थिक नीतियों से है जिसको शिंजो अबे ने बनाया था. अबे ने ये नीतियां मौद्रिक रूप से सहज माहौल, राजकोषीय प्रोत्साहन और संरचनात्मक सुधारों के आधार पर बनाई थीं. इससे पहले उन्‍हें पार्टी का नेता चुना गया था और उन्‍हें लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी पार्टी के सांसदों और क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के 534 में से 377 वोट हासिल हुए थे. गौरतलब है कि जापान में सितंबर 2021 में चुनाव होने हैं.



शिंजो अबे जापान के इतिहास में सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले पहले नेता हैं. इसके अलावा वो देश के पहले ऐसे पीएम थे जिनका जन्‍म दूसरे विश्‍व युद्ध के बाद हुआ था. सुगा ने अपने राजनीतिक सफर की लंबी पारी में कई अहम दायित्‍वों को सफलतापूर्वक निभाया है. सुगा का ताल्‍लुक एक किसान परिवार से है. उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत टोक्यो के होसेई यूनिवर्सिटी से स्‍नातक की डिग्री हासिल करने के बाद हुई थी. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद सुगा संसदीय चुनाव अभियान में जुट गए थे. इसके बाद वो लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी से आधिकारिक रूप से जुड़े और सचिव बने.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज