लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप बोले- मैक्सिको दीवार में इतनी तपिश, अंडा भी हो जाएगा फ्राई

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 12:30 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप बोले- मैक्सिको दीवार में इतनी तपिश, अंडा भी हो जाएगा फ्राई
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर बन रही दीवार का जायजा लिया.

सैन डिएगो पहुंचे अमेरिकी (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर बन रही दीवार का जायजा लिया और उसमें अपने नाम का साइन भी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 12:30 PM IST
  • Share this:
अमेरिका-मेक्सिको सीमा (US-Mexico border) पर बन रही स्टील (sheet metal) की दीवार (wall) का काम तेजी से चल रहा है. 22 किलोमीटर की दीवार बनकर तैयार हो गई, जिसे तोड़ना नामुमकिन है. बुधवार को सैन डिएगो पहुंचे अमेरिकी (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर बन रही दीवार का जायजा लिया और उसमें अपने नाम का साइन भी किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सैन डिएगो के ओट्टे मेसा क्षेत्र में यह दूसरा दौरा था. इसस पहले मार्च 2018 में भी ट्रंप ने दीवार का जायजा लिया था. अधिकारियों के मुताबिक अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर 22.4 किलोमीटर तक स्टील और कंक्रीट से बनी दीवार का निर्माण पूरा हो चुका है और इस दीवार को अब कोई भी तोड़ नहीं सकता है. इससे पहले यहां पर जिस दीवार का निर्माण किया गया था उसमें कई बार आग लगा दी गई थी और उसे तलवार को काटा जा सकता था. ट्रंप ने कहा कि इस दीवार को तैयार करने में ऐसी स्टीर की चादर का इस्तेमाल किया गया है, जिसके पास केवल लोग खड़े हो सकते हैं और खटखटा सकते हैं लेकिन अंदर नहीं आ सकते.

America, Donald Trump, US-Mexico border, Mexico, Pakistan
अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर 22.4 किलोमीटर तक स्टील और कंक्रीट से बनी दीवार का निर्माण पूरा हो चुका है .


ट्रम्प ने दीवार के बारे में बताते हुए कहा कि इसके निर्माण पर तीन अन्य देशों ने भी अध्ययन किया है. उन्होंने कहा कि दीवार गर्मी की तपिश को इस कदर खींच लेती है कि आप दीवार पर अंडा फ्राई कर सकते हैं. दीवार के नीचे से किसी भी तरह की सुरंग से बचने के लिए जमीन के काफी अंदर तक क्रकीट डाली गई है. उन्होंने कहा कि दीवार को किसी भी तरह से पार नहीं किया जा सकता है.

America, Donald Trump, US-Mexico border, Mexico, Pakistan
अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर 1954 माइल्स लंबा है जो प्रशांत महासागर से गल्फ ऑफ मेक्सिको तक फैला हुआ है.


1954 माइल्स लंबा अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर
अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर 1954 माइल्स लंबा है जो प्रशांत महासागर से गल्फ ऑफ मेक्सिको तक फैला हुआ है. इसमें से 1200 माइल्स टेक्सास में है. अभी तक इस बॉर्डर पर नेशनल गार्ड तैनात किए गए थे जो हर समय बॉर्डर पर किसी भी प्रवासी के आने पर निगरानी रखा करते थे. इस दीवार बनने की लागत 8 बिलियन डालर से 67 बिलियन डॉलर तक आंकी जा रही है. इस दीवार का मकसद अवैध प्रवासियों और नशीले पदार्थों को अमेरिका में आने से रोकना है.
Loading...

America, Donald Trump, US-Mexico border, Mexico, Pakistan
इस बॉर्डर पर नेशनल गार्ड तैनात किए गए थे जो हर समय बॉर्डर पर किसी भी प्रवासी के आने पर निगरानी रखा करते थे.


साढ़े तीन लाख अवैध प्रवासी अमेरिका में दाखिल होते हैं
2017 के बजट के रिसर्च में बताया गया था कि इस दीवार की प्लानिंग में ही 2.6 बिलियन डॉलर खर्च कर दिया गया था. बॉर्डर पर प्रवासियों को रोकने के लिउए करीब 1,100 किलोमीटर पर अब तक बाड़ लगाई जा चुकी है. यह सीमा चार अमेरिकी और छह मेक्सिकन राज्यों से होकर गुजरती है. कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हर साल करीब साढ़े तीन लाख अवैध प्रवासी अमेरिका में दाखिल होते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...