'आपने हमे चुना लेकिन हम आपको पूरी तरह खारिज करते हैं: हमले के बाद न्यूजीलैंड की PM की स्पीच

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि कई लोगों की जान लेने वाल हमलावर दक्षिणपंथी विचारधारा का समर्थक ऑस्ट्रेलियन नागरिक है.

News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 3:28 PM IST
'आपने हमे चुना लेकिन हम आपको पूरी तरह खारिज करते हैं:  हमले के बाद न्यूजीलैंड की PM की स्पीच
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न
News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 3:28 PM IST
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद में शुक्रवार को एक बंदूकधारी हमलावर ने हमला कर दिया. हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाते हुए 49 लोगों को मार दिया. इस घटना में 48 लोग घायल हुए हैं.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने बताया कि क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में गोलीबारी हुई है. उन्होंने चार संदिग्धों को हिरासत में लिए जाने की जानकारी भी दी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि कई लोगों की जान लेने वाल हमलावर दक्षिणपंथी विचारधारा का समर्थक ऑस्ट्रेलियन नागरिक है.

हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने स्पीच दी. उन्होंने अपनी स्पीच में क्या-क्या कहा चलिए बताते हैं-



मेरे पास क्राइस्टचर्च में आज दोपहर हुई अभूतपूर्व घटनाओं की पूरी जानकारी है. अत्यंत दुख के साथ आज रात 7 बजे मैं आपको बता रही हूं कि अब तक 40 लोग (इस वक्त 49) अपनी जान गंवा चुके हैं. लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से तीन मस्जिद के बार थे. 30 लोगों की मौत डीन्स एवेन्यू मस्जिद में हुई. इसके अलावा क्राइस्टचर्च में 20 लोग गंभीर हालत में हैं. यह साफ है कि इसे केवल आतंकवादी घटना माना जाएगा.

जो हम जानते हैं, उससे यह प्रतीत होता है कि यह हमला सुनियोजित है. संदिग्ध वाहनों से जुड़े दो विस्फोटक मिले हैं और उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है. इस वक्त चार लोगों को पकड़ा गया है, लेकिन तीन इस हमले से जुड़े हैं और हिरासत में हैं. इनमें से एक ने सार्वजनिक रूप से कहा कि वे ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए हैं. इन लोगों को मैं चरमपंथी विचारधारा वाले लोगों के तौर पर परिभाषित करूंगी, जिनके लिए न्यूजीलैंड में कोई जगह नहीं है यहां तक कि दुनिया में भी नहीं.

जबकि इस स्टेज पर हमारे पर इस बात पर विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि कुछ और संदिग्ध हैं, हम इस स्टेज पर ऐसा नहीं मान रहे हैं. संयुक्त खुफिया समूह को तैनात किया गया है और पुलिस अपने सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर रही है. सुरक्षा बल अभी अतिरिक्त पुलिस स्टाफ को क्षेत्र में पहुंचा रहे हैं.

हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा निम्न से उच्च हो गया है. मैं लोगों को विश्वास दिलाना चाहती हूं कि हमारी सभी एजेंसियां उपयुक्त तरीके से जवाब दे रही हैं. इसमें हमारे बॉर्डर भी शामिल हैं. एयर न्यूजीलैंड ने आज रात क्राइस्टचर्च से सभी टर्बो प्रॉप फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है, सुबह इसकी समीक्षा की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की जेट सेवाओं का संचालन जारी है.
Loading...

वहां सुरक्षा बढ़ाई गई है, इसलिए हम लोगों को उनकी सुरक्षा का आश्वासन दे सकते हैं और पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है कि लोग अपने शहर में सुरक्षित रूप से घूम सकें. मैंने शाम को क्राइस्टचर्च के मेयर से बात की और इसके बाद मैं इमाम से बात करने की कोशिश करूंगी लेकिन मैं उन लोगों को सीधा संदेश देना चाहती हूं जो इस हमले से प्रभावित हुए हैं.

वास्तव में, मुझे विश्वास है कि न्यूजीलैंड मुझे अपनी ओर से एक संदेश देना चाहेगा. जिस जगह पर वे सक्रिय रूप से आए और जिसके लिए वे प्रतिबद्ध हैं. जिस जगह वे अपने परिवारों का पालन-पोषण कर रहे थे. जहां वे उन समुदायों के हिस्सा थे जिन्हें वे प्यार करते थे और बदले में उन्हें प्यार मिलता था. यह वह जगह है जहां कई लोग सुरक्षा के लिए आए. ऐसी जगह जहां वे अपनी संस्कृति और धर्म को मानने के लिए स्वतंत्र हैं.

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड: मस्जिद में नमाज़ अदा करने वाले थे बांग्लादेशी क्रिकेटर, उसी दौरान हुई गोलीबारी

आप में से उन लोगों के लिए जो घर पर मुझे देख रहे हैं और सवाल कर रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है. हम पर हमला इसलिए नहीं किया गया क्योंकि हम नफरत करने वालों को लिए आसान लक्ष्य हैं. हम पर इसलिए हमला नहीं हुआ क्योंकि हम नस्लवाद की निंदा करते हैं. हम पर इसलिए हमला हुआ क्योंकि हम विविधता, दया और करुणता का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस तरह के हमलों से हमारे मूल्य कमजोर नहीं पड़ सकते.

हम 200 से अधिक जातियों, 160 भाषाओं पर गर्व करने वाले राष्ट्र हैं. विविधता के बीच हम सामान्य मूल्यों को साझा करते हैं.इस हमले से प्रभावित लोगों के प्रति हमारी करुणा और समर्थ है. और दूसरी बात ऐसा करने वाले लोगों की सबसी कड़ी निंदा करती हूं.

आपने हमें चुना होगा - हम पूरी तरह से आपको अस्वीकार करते हैं और निंदा करते हैं.

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड हमला: हमलावर फेसबुक पर 17 मिनट तक दिखाता रहा दहशत का मंज़र

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...