लाइन पर आया ज़ाकिर नाइक, विवादित टिप्पणी के लिए मांगी माफी

भाषा
Updated: August 20, 2019, 6:06 PM IST
लाइन पर आया ज़ाकिर नाइक, विवादित टिप्पणी के लिए मांगी माफी
विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक ने नस्ली टिप्पणी को लेकर माफी मांगी है. (File Photo)

विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक (Islamic Preacher) जाकिर नाइक (Zakir Naik) ने नस्ली टिप्पणी को लेकर माफी मांगी है. उसकी टिप्पणी के कारण उसे मलेशिया (Malasiya) से निष्कासित करने की मांग तेज होने लगी थी.

  • Share this:
विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक (Islamic Preacher) जाकिर नाइक (Zakir Naik) ने नस्ली टिप्पणी को लेकर माफी मांगी है. उसकी टिप्पणी के कारण उसे मलेशिया (Malasiya) से निष्कासित करने की मांग तेज होने लगी थी. एक दिन पहले ही पुलिस ने उससे पूछताछ की थी. कट्टर उपदेशक जाकिर नाइक ने 9/11 के हमलों को अंदरूनी काम बताया था. वह 2016 में भारत छोड़कर मुस्लिम बहुल देश मलेशिया चला गया था जहां उसे स्थायी निवास हासिल हो गया.

भारत में वह कट्टरपंथ को भड़काने और मनीलॉन्ड्रिंग के मामले में वांछित है और नई दिल्ली (New Delhi) ने पिछले वर्ष मलेशिया से उसे प्रत्यर्पित करने के लिए कहा था लेकिन भारत के आग्रह को खारिज कर दिया गया.

नाइक ने की थी ये टिप्पणी
नाइक ने कहा कि मलेशिया में हिंदुओं (Hindus in Malasiya) को भारत के अल्पसंख्यक मुस्लिमों की तुलना में ‘‘सौ गुना’’ ज्यादा अधिकार हासिल हैं. साथ ही उसने कहा कि उसे निष्कासित करने से पहले चीनी मूल के मलेशियाई लोगों को निकाला जाना चाहिए. उसकी इस टिप्पणी के बाद उसे निकाले जाने की मांग तेज हो गई.

पुलिस ने सोमवार को उससे दस घंटे तक इस संदेह पर पूछताछ की कि वह जानबूझकर इस तरह की भड़काऊ बातें करता है ताकि शांति भंग की जा सके. नाइक ने मंगलवार को कहा कि उसके विरोधियों ने उसके बयान को संदर्भ से परे लिया है. उसने कहा, ‘‘मेरा इरादा कभी किसी व्यक्ति या समुदाय को आहत करना नहीं था.’’ उसने कहा, ‘‘यह इस्लाम के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है और इस गलतफहमी के लिए मैं दिल से माफी मांगता हूं.’’

मलेशिया के पीएम ने कही ये बात
सरकारी संवाद समिति बेरनामा ने खबर दी कि प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद (Mahathir Mohamad) ने कहा कि नाइक ने हदें लांघ दीं और कैबिनेट के कई मंत्रियों ने उसे निकाले जाने की अपील की. साथ ही पुलिस ने उसे मलेशिया में कहीं भी सार्वजनिक भाषण देने से रोक दिया है.
Loading...

मलेशिया की तीन करोड़ 20 लाख की आबादी में करीब 60 फीसदी निवासी मुस्लिम (Muslims) हैं और यहां काफी संख्या में भारतीय और चीनी समुदाय के लोग भी रहते हैं.

ये भी पढ़ें-

मलेशिया में कैसी शानदार जिंदगी गुजार रहा है जाकिर नाइक


हिंदुओं पर टिप्पणी कर बुरा फंसा जाकिर, दोबारा होगी पूछताछ


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 5:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...