होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेनी सेना का खेरसॉन क्षेत्र में जबरदस्त पलटवार, जेलेंस्की ने सेनाओं को किया धन्यवाद, पढ़ें पूरा अपडेट

यूक्रेनी सेना का खेरसॉन क्षेत्र में जबरदस्त पलटवार, जेलेंस्की ने सेनाओं को किया धन्यवाद, पढ़ें पूरा अपडेट

जेलेंस्की की खेरसॉन क्षेत्र में हुई जीत. (फाइल फोटो)

जेलेंस्की की खेरसॉन क्षेत्र में हुई जीत. (फाइल फोटो)

Russia-Ukraine war update: रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा हथियाये गए यूक्रेन के चार प्रांतो के बाद यूक्रेनी सेना अब अपन ...अधिक पढ़ें

कीव. रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा हथियाये गए यूक्रेन के चार प्रांतों के बाद यूक्रेनी सेना अब अपने क्षेत्रों को रूसी सैनिकों से मुक्त करा रही है. यूक्रेन की सेना ने खेरसॉन क्षेत्र में अरखानहेल्स्के (Arkhanhelske) और मायरोलीबुविका  (Myrolyubivka) की छोटी बस्तियों पर वापस नियंत्रण पा लिया है.

रायटर्स के एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कहा कि यूक्रेन की सेना ने खेरसॉन क्षेत्र में अरखानहेल्स्के और मायरोलीबुविका की छोटी बस्तियों को रूसी सेना से मुक्त करा लिया है. ज़ेलेंस्की ने दो बस्तियों का उल्लेख करते हुए अपने रात के संबोधन में यूक्रेनी सेना की विशिष्ट इकाइयों को धन्यवाद दिया. इससे पहले उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यूक्रेन की सेना की सफलता डोनेट्स्क क्षेत्र में लाइमैन तक ही सीमित नहीं है वह उन सभी क्षेत्रों में एक्टिव है जहां रूसी सेना मौजूद है.

आपको बता दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के जनमत संग्रह के फैसले के बाद यूक्रेनी सेनाओं ने लाइमैन शहर में घेराबंदी कर ली थी, और यही कारण था कि रूसी सैनिकों को पीछे हटना पड़ गया. लाइमैन यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से 160 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है. यूक्रेन की सेना ने जवाबी हमलों में रूस के कब्जे से विशाल क्षेत्र छुड़ा लिया है.

यूक्रेन के नए दांव से भड़क सकते हैं पुतिन, 4 प्रांतों को रूस से वापस लेने के लिए उठाया ये कदम

आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन के 7 महीने से ज्यादा हुए इस जंग में जेलेंस्की को बड़ा झटका तब लगा जब पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांत ज़ापोरिज़्झिया, खेरसॉन, लुहान्स्क और डोनेट्स्क को रूस में शामिल करने के लिए जनमत संग्रह कराया और यूक्रेन के 15 फीसदी हिस्से को अपने क्षेत्र में जोड़ लिया. जेलेंस्की को इसका गहरा सदमा लगा जिसके बाद उन्होंने नाटो में शामिल होने के लिए फास्ट-ट्रैक सदस्यता लेने के लिए अनुरोध किया है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें