छूट गई नौकरी, तो उठा ली मर्सीडीज और बेचने लगा सब्जियां

छूट गई नौकरी, तो उठा ली मर्सीडीज और बेचने लगा सब्जियां
कॉन्सेप्ट इमेज.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट शुरू होने से पहले से जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था खराब चल रही थी. लोग रोजगार के अभाव और पानी, बिजली तथा गैस की कमी के संकट से जूझ रहे थे.

  • Share this:
हरारे. जिम्बाब्वे में कारें चलते-फिरते बाजार का रूप ले चुकी हैं जहां कारोबारी कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था (Economy) के दौर में अपने सामान वाहनों से बेच रहे हैं. राजधानी हरारे में सड़कों पर ऐसी खुली कारें दिख जाएंगी जिनमें रंग-बिरंगा सामान सजाया गया है. ऐसी ही एक मर्सीडीज में चावल, चीनी और मोमबत्तियों के पैकेट के साथ बच्चों के कपड़े, सफेल कंबल बड़े करीने से बेचने के लिए सजाकर रखे गये हैं. इस तरह से बिना लाइसेंस के फेरी लगाना अवैध है और पुलिस ने कुछ फेरीवालों को गिरफ्तार भी किया है लेकिन फिर भी सड़कों पर बड़ी संख्या में ऐसे विक्रेता दिख जाएंगे. मैकेनिक की नौकरी छूटने के बाद शेल्टन मरांजे सब्जियां बेचने को मजबूर हो गए. वह सुबह से निकलते हैं और अंधेरा होने तक जगह-जगह जाकर सब्जियां बेचते हैं.

कोरोना वायरस संकट शुरू होने से पहले से जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था खराब चल रही थी. लोग रोजगार के अभाव और पानी, बिजली तथा गैस की कमी के संकट से जूझ रहे थे. इस वर्ष यहां की अर्थव्यवस्था में दस फीसदी से अधिक की गिरावट आने की आशंका है. पहले से खराब चल रही अर्थव्यवस्था और अब कोरोना वायरस के कारण लगी पाबंदियों के चलते यहां चल रहे गिने चुने उद्योग और कंपनियां भी या तो बंद हो गए या फिर उनमें से लोगों को निकाला जा रहा है. जिम्बाब्वे नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अनुमान के मुताबिक, संगठित क्षेत्र की 25 फीसदी नौकरियां जा सकती हैं. जिम्बाब्वे कांग्रेस ऑफ ट्रेड यूनियन्स के अध्यक्ष पीटर मौटासा के मुताबिक आंकड़े इससे अधिक हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रम्प ने WHO को बताया ड्रैगन की कठपुतली, कहा- corona के लिए चीन ही जिम्मेदार



दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामले
उल्लेखनीय है कि मंगलवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 34 लाख से ज्यादा हो गए हैं. येते 24 घंटों में संक्रमण से 5300 से ज्यादा लोगों की मौतें हो गयीं जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 5 लाख 80 हज़ार से ज्यादा हो गया है. अमेरिका 65 हज़ार, ब्राजील में 48 हज़ार और भारत में 29 हज़ार नए केस सामने आए हैं जबकि साउथ अफ्रीका में भी 10 हज़ार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading