अपना शहर चुनें

States

US: नक्षत्र वाले शब्द भेजकर करता था मर्डर, 'जोडिएक किलर' का कोड 51 साल बाद डिकोड

हत्यारा अमेरिका पुलिस के लिए चुनौती बन गया था, पुलिस अब जल्द ही उस तक पहुंच सकेगी.
हत्यारा अमेरिका पुलिस के लिए चुनौती बन गया था, पुलिस अब जल्द ही उस तक पहुंच सकेगी.

जोडिएक किलर (Zodiac Killer) के नाम से मशहूर इस हत्यारे ने पजल को भेजने के साथ ही ये बात भी कबूल की थी कि उसने अब तक 37 लोगों को मौत के घाट उतारा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2020, 11:34 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में 37 लोगों की हत्या कर (Zodiac Killer) पुलिस से माइंड गेम खेलने वाले हत्यारे के पजल को आखिरकार एक्‍सपर्ट्स ने 51 साल बाद डीकोड करने में सफलता हासिल कर ली है. हत्यारे ने 51 साल पहले 340 अक्षरों के एक पजल को अमेरिकी मीडिया और पुलिस को भेजा था. इस पजल को भेजने के साथ ही उनसे ये बात भी कबूल की थी कि उसने अब तक 37 लोगों को मौत के घाट उतारा है. बता दें कि हत्यारा अपने संदेशों में ज्योतिषीय प्रतीकों और संदर्भों को शामिल करता था.

हत्यारा जिस तरह से अमेरिकी पुलिस के साथ माइंडगेम खेल रहा था उसके बाद हत्यारे के बारे में पता लगाना अमेरिकी पुलिस के लिए चुनौती बन गया था. सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल को भेजे गए संदेश को जब डीकोड किया गया तो पाया गया कि उसने लिखा था कि मुझे लगता है कि आप मुझे पकड़ने की कोशिश में बहुत मजे कर रहे हैं. उसने कहा कि टीवी पर मेरे बारे में जो भी बातें कही जा रही हैं, वह सही नहीं है. मैं वो नहीं हूं. मैं गैस चैंबर से डरता नहीं हूं क्योंकि यह मुझे जल्द से जल्द स्वर्ग भेज देगा. बता दें कि हत्यारे की ओर से भेजे गए संदेश का पता अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर डेविड ओरांचक, ऑस्ट्रेलियाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैम ब्लेक और बेल्जियम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर जारल वान ने लगाया है.

हालांकि अभी तक इस संदेश से ये पता नहीं चल सका है कि आखिर हत्यारा कौन था और अपने संदेश में किस टीवी शो की बात कर रहा है. इसके साथ ही उसने अपने मैसेज में जिस पैराडाइज शब्द का इस्तेमाल किया है उसकी स्पेलिंग अगल है. ऐसे में ये पता लगाने की कोशिश हो रही है कि वह स्वर्ग की बात कर रहा है या फिर किसी और की.
इसे भी पढ़ें :- VIDEO: एलन मस्क को बड़ा झटका, Spacex के मंगलयान में लॉन्च के दौरान लगी आग



अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने भी की पुष्टि
अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई के सैन फ्रांसिस्को कार्यालय के प्रवक्ता कैमरन पोलन ने कहा कि हमें भी इस बात की जानकारी मिली है कि राशि हत्यारे के पजल को कुछ प्राइवेट विशेषज्ञों ने सॉल्व कर लिया है. पिछले 50 सालों से इस मामले को सैन फ्रांसिस्को एफबीआई डिवीजन और हमारी स्थानीय कानून प्रवर्तक एजेंसिया देख रही हैं. हमारी कोशिश होगी कि अब हम इस क्रूर हत्यारे तक पहुंचें और पीड़ितों को न्याय दिला सकें.

इसे भी पढ़ें :- VIDEO: अमेरिका में प्रदर्शन के दौरान तेज रफ्तार BMW कार आ घुसी, 6 लोग हुए घायल

आखिर कौन है अमेरिका का राशि हत्यारा
अमेरिका पुलिस के लिए सिर दर्द बन चुके सीरियल किलर ने 1960 से 1970 के दशक में सैन फ्रांलिस्को में जमकर तबाही मचाई थी. वह हत्या करने से पहले अमेरिकी मीडिया और पुलिस केा एक पजल भेजता था, जिसमें हत्या कहां होगी और कैसे होगी इन सबका जिक्र होता था. इसके जरिए वह लोगों के बीच आतंक फैलाना चाहता था.  वह चाहता था कि अमेरिकी मीडिया में उसकी चर्चा हो और लोग उसकी बात करें. हत्यारा इतना शातिर था कि पुलिस उसे आजतक पकड़ नहीं पाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज