Home / Photo Gallery / lifestyle /physical and emotional symptoms of premenstrual syndrome know how to take care of your sel...

पीरियड से पहले पेट दर्द और स्‍ट्रेस से रहती हैं परेशान? PMS के हैं लक्षण, इन तरीकों से करें सेल्‍फ केयर

Premenstrual Syndrome Symptoms: अधिकतर महिलाएं पीरियड से पहले पेट में दर्द, गैस, सिर दर्द, मूड स्विंग जैसी समस्‍याओं से जूझती हैं. ऐसी समस्‍याएं पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को काफी प्रभावित करते हैं. दरअसल ऐसे लक्षण प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम (PMS) के हो सकते हैं. हालांकि यह समस्या लंबे समय तक नहीं रहती और कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक भी हो जाती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह पीएमएस की समस्‍या की पहचान कर सकती हैं और उन दिनों खुद का बेहतर तरीके से ख्‍याल रख सकती हैं.

01

मेडिकल लाइन प्‍लस के मुताबिक, आमतौर पर प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम (PMS) की समस्‍या, पीरियड के पहले दिन से 14 दिन पहले शुरू होता है जो पीरियड शुरू होने से एक दिन पहले तक रहती है. इसके बाद ये समस्‍या खुद ही ठीक हो जाती है. (Image : Canva)

02

अगर आप प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम के लक्षण को समझने के लिए एक कैलेंडर का इस्‍तेमाल करें तो बाद में अपने डॉक्‍टर की सलाह लेने में  आपको सहूलियत होगी. कैलेंडर पर आप यह लिखें कि क्‍या चीजें आपकी इस समस्‍या को ट्रिगर करती है, किस दिन क्‍या लक्षण आप महसूस कीं, कितने दिनों तक एक लक्षण दिखा. (Image : Canva)

03

आप कैलेंडर पर यह भी मेंशन करें कि कितने दिन पहले आपके शरीर में बदलाव नजर आया और यह परेशानी कब तक आप महसूस कीं. आप अगर कोई होम रेमेडीज घर पर ट्राई कर रही हैं तो उसका असर दिखा या नहीं, यह भी डायरी या कैलेंडर पर लिख सकती हैं. (Image : Canva)

04

अगर आप प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम की समस्‍याओं के इलाज के लिए कोई घरेलू उपाय कर रही हैं, जैसे गर्म सेक देना, गर्म पानी पीना, किसी खास तरह की चाय का सेवन, खाने में बदलाव आदि को डायरी में लिखें और यह नजर रखें कि कौन सा उपाय आपको फायदा पहुंचा रहा है. (Image : Canva)

05

अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ हेल्‍दी बदलाव लाएं तो इससे आपकी यह समस्‍या तेजी से ठीक हो सकती है. प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम (PMS) की समस्‍या को ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाना जरूरी है. इसके लिए आप अपने खाने पीने की आदतों पर नजर रखें और हेल्‍दी चीजों का ही सेवन करें. (Image : Canva)

06

प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम(PMS) की समस्‍या को ठीक करने के लिए संतुलित आहार लें जिसमें बहुत सारे साबुत अनाज, सब्जियां और फल शामिल हों. इसके अलावा आप डाइट में नमक या चीनी का कम से कम इस्‍तेमाल करें. बेहतर होगा कि आप इनका बिलकुल भी इस्‍तेमाल ना करें. (Image : Canva)

07

अगर आप प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम से जूझ रही हैं तो खूब सारे तरल पदार्थों का सेवन करें. जैसे पानी या जूस आदि पिएं. इन दिनों शराब या कैफीन युक्त किसी भी चीज से दूरी बनाकर रखें. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगी और समस्‍या कम होगी. (Image : Canva)

08

अगर आपके पेट में किसी तरह की समस्‍या हो रही है तो आप दिन में तीन बार भोजन करने की बजाय 5 से 6 बार छोटी मात्रा में भोजन या स्नैक्स खाएं. कोशिश करें कि आप कम से कम हर 3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें. ऐसा करने से पेट में गैस नहीं बनेगा और समस्‍या नहीं होगी. हालांकि ज़्यादा खाने से बचें. (Image : Canva)

09

अगर आपको पीएमएस के लक्षण परेशान कर रहे हैं तो अपने दिनचर्या में वॉकिंग, वर्कआउट आदि को शामिल कर लें. पूरे महीने नियमित व्यायाम करने से आपके पीएमएस के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिलेगी.(Image : Canva)

10

आप अपने डाइट में विटामिन बी 6, कैल्शियम और मैग्नीशियम सेप्‍लीमेंट को शामिल कर सकती हैं. इसके अलावा, आप ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे डेयरी उत्पाद, सोयाबीन, बीज, टूना और शेलफिश आदि को शामिल करें. आप चाहें तो डॉक्‍टर की सलाह पर एस्पिरिन, इबुप्रोफेन जैसी दवाओं का सेवन भी कर सकती हैं. (Image : Canva)

11

अगर आप मूड स्विंग, डिप्रेशन, नींद की कमी से जूझ रही हैं तो ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज, योगा, ध्‍यान, मसाज आदि की मदद ले सकती हैं. इसके बाद भी अगर आपकी समस्‍या ठीक नहीं हो रही तो आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें. (Image : Canva)

  • 11

    पीरियड से पहले पेट दर्द और स्‍ट्रेस से रहती हैं परेशान? PMS के हैं लक्षण, इन तरीकों से करें सेल्‍फ केयर

    मेडिकल लाइन प्‍लस के मुताबिक, आमतौर पर प्रीमेंसट्रुअल सिंड्रॉम (PMS) की समस्‍या, पीरियड के पहले दिन से 14 दिन पहले शुरू होता है जो पीरियड शुरू होने से एक दिन पहले तक रहती है. इसके बाद ये समस्‍या खुद ही ठीक हो जाती है. (Image : Canva)

    MORE
    GALLERIES